Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

SBI की खास स्कीम, मिल सकते हैं 10 हजार रुपए महीने

webdunia
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp
share
शनिवार, 20 फ़रवरी 2021 (18:58 IST)
देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) एक एन्युटी डिपॉजिट अकाउंट खोलने का विकल्प देता है। यह खाता ग्राहकों को एकमुश्त राशि जमा करने के बाद हर महीने एक फिक्स्ड अमाउंट देता है। यह स्कीम उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद है, जिन्हें आय का कोई दूसरा बड़ा जरिया नहीं है।
 
इस स्कीम में 36, 60, 84 या 120 महीने की अवधि के लिए निवेश किया जा सकता है। इसमें निवेश पर ब्याज की दर वही होगी जो चुने हुए अवधि की फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) के लिए है। आप 5 साल के लिए फंड जमा करते हैं तो आपको ब्याज केवल 5 साल की एफडी पर लागू ब्याज दर के अनुसार मिलेगा। हर कोई इस योजना का लाभ उठा सकता है।
 
क्या है खास बातें : एसबीआई की एन्युटी डिपॉजिट स्कीम नाबालिगों सहित सभी निवासियों द्वारा खोली जा सकती है। स्कीम के तहत अकाउंट को SBI की एक ब्रांच से दूसरे में ट्रांसफर करने की सुविधा है। एसबीआई की एन्युटी डिपॉजिट स्कीम में न्यूनतम जमा राशि 25,000 रुपए है। इस स्कीम में कोई अधिकतम डिपॉजिट लिमिट नहीं है। 
एन्युटी डिपॉजिट स्कीम में मिलने वाली ब्याज दर SBI की फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दर के समान है। 60 वर्ष या उससे अधिक की आयु वाले वरिष्ठ नागरिकों को देय ब्याज दर, लागू दर से 0.50% अधिक होगी। एसबीआई स्टाफ और SBI पेंशनभोगियों को देय ब्याज दर, लागू ब्याज दर से 1.00% अधिक होगी। 
स्कीम में ब्याज का भुगतान जिस दिन अकाउंट खोला गया, उसके अगले महीने की उसी तारीख से शुरू होगा। विशेष मामलों में एन्युटी के बैलेंस अमाउंट के 75 प्रतिशत तक ओवरड्राफ्ट/लोन लेने की सुविधा है। स्कीम के तहत खाते को जमाकर्ता की मृत्यु की स्थिति में मैच्योरिटी से पहले बंद करने की अनुमति है। 15 लाख रुपए तक की जमा राशि पर समय से पहले भुगतान की भी अनुमति है। हालांकि प्रीमैच्योर क्लोजर पर पेनल्टी देनी होगी। 
 
10 हजार मासिक आय के लिए क्या करें : अगर कोई निवेशक हर महीने 10,000 रुपए की मासिक आय चाहता है तो उसे 5,07,964 रुपए जमा करने होंगे। उन्हें 7 फीसदी की ब्याज दर से रिटर्न मिलेगा, जो हर महीने लगभग 10,000 रुपए है। अगर आपके पास निवेश करने के लिए 5 लाख रुपए हैं और आप भविष्य में अपनी आय बढ़ाना चाहते हैं तो यह एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

Share this Story:
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

webdunia
वित्तमंत्री सीतारमण ने उद्योग-जगत से आत्मविश्वास दिखाने, नए निवेश का जोखिम उठाने का आह्वान किया