Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

सुटकेस में खजाना : कोविड स्पेशल ट्रेन में मिला नोटों से भरा लावारिस बैग, बरामद हुए 1.40 करोड़

webdunia
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp
share

अवनीश कुमार

बुधवार, 17 फ़रवरी 2021 (09:57 IST)
कानपुर। उत्तर प्रदेश के कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर नई दिल्ली से जयनगर जाने वाली स्वतंत्रता संग्राम सेनानी कोविड स्पेशल ट्रेन में एक लावारिस नोटों से भरा बैग मिला है। रेलवे प्रशासन ने बैग जीआरपी को सौंपते हुए इनकम टैक्स को इसकी जानकारी दे दी है।

जीआरपी व आरपीएफ के उच्चाधिकारियों के निर्देश के बाद की गई नोटों की गिनती में लावारिस मिले बैग में एक करोड़ 40 लाख रुपए की नकदी पाई गई है। यह बैग इनकम टैक्स की टीम के हवाले कर दिया जाएगा।
 
क्या है मामला- मिली जानकारी के अनुसार नई दिल्ली से जयनगर जाने वाली स्वतंत्रता संग्राम सेनानी कोविड स्पेशल ट्रेन नई दिल्ली से चलकर देर रात कानपुर सेंट्रल पहुंची थी इस दौरान पैंट्रीकार में मौजूद कर्मचारियों ने रेलवे कर्मचारियों को ट्रेन के अंदर लाल रंग के लावारिस बैग पड़े होने की सूचना दी।
 
सूचना पर रेलवे कर्मचारियों के साथ जीआरपी और आरपीएफ की संयुक्त टीम ट्रेन के अंदर पहुंची और लावारिस बैक की स्कैनिंग करने के बाद जीआरपी ने लावारिस बैग को कब्जे में लेते हुए सेंट्रल स्टेशन पर खड़ी स्वतंत्रता संग्राम सेनानी कोविड स्पेशल ट्रेन को जयनगर के लिए रवाना कर दिया।

बैग को जीआरपी कार्यालय में लाने के बाद जीआरपी, आरपीएफ और रेलवे अधिकारियों की मौजूदगी में जब बैग खोला गया तो बैग नोटों से भरा हुआ था। जिसकी जानकारी रेलवे अधिकारियों ने इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को देते हुए बैग को जीआरपी के हवाले कर दिया गया। नियमानुसार कार्रवाई करते हुए इसकी जानकारी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को भी रेलवे के द्वारा दे दी गई।
 
webdunia
3 घंटे चली नोटों की गिनती - जीआरपी और आरपीएफ के कर्मियों ने अपने उच्चाधिकारियों के निर्देश पर नोटों की गिनती शुरू की जो सवा 12 बजे तक चली। तीन घंटे तक हाथ से नोटों की गिनती के बाद बैग में से एक करोड़ 40 रुपये पाए गए। 1.25 करोड़ रुपए 5-5 सौ के नोट में हैं जिसकी 250 गड्डियां हैं। इसी तरह 12 लाख रुपए दो-दो हजार रुपये के नोट में हैं, जिनकी छह गड्डियां हैं। दो-दो सौ के नोट की पांच गड्डियों में एक लाख रुपए हैं। सौ-सौ नोटों के 20 गड्डियों में दो लाख रुपए हैं।
 
क्या बोले अधिकारी - डिप्टी सीटीएम हिमांशु कुमार उपाध्याय ने बताया कि ट्रेन में एक लावारिस बैग मिला था जिससे जीआरपी, आरपीएफ की मौजूदगी में जब खोला गया तो बैग नोटों से भरा हुआ था। नियमानुसार कार्रवाई करते हुए बैग को जीआरपी के हवाले कर दिया गया है और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को इसकी सूचना दे दी गई है।
 

Share this Story:
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

webdunia
17 फरवरी : आज इन खबरों पर रहेगी सबकी नजर