Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

इस बार नहीं जलेंगे दीपावली पर पटाखे, डिजिटल-लेजर तकनीक के उपयोग पर जोर

webdunia

अवनीश कुमार

मंगलवार, 10 नवंबर 2020 (15:51 IST)
लखनऊ। उत्तरप्रदेश की योगी सरकार ने आतिशबाजी (फायर क्रेकर्स) की बिक्री व प्रयोग पर राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) के आदेश का तत्काल पालन करने एवं दीपावली के लिए डिजिटल-लेजर आदि की नई तकनीक का प्रयोग करने को बढ़ावा दिए जाने के निर्देश जारी किए हैं।
 
अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने इस संबंध में प्रदेश के सभी मंडलायुक्त, पुलिस आयुक्त लखनऊ एवं गौतम बुद्ध नगर, पुलिस महानिरीक्षक-पुलिस उपमहानिरीक्षक परिक्षेत्र, जिला मजिस्ट्रेट, जनपदीय पुलिस उपमहानिरीक्षक-वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक व पुलिस अधीक्षक को आवश्यक निर्देश जारी करते हुए एनजीटी के आदेश का अनुपालन किए जाने के निर्देश दिए हैं।
 
जारी शासनादेश के अनुसार न्यायालय द्वारा प्रदेश के जिन जनपदों के एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) का उल्लेख किया गया है, उनमें क्रमश: मुजफ्फरनगर (खराब), आगरा, वाराणसी, मेरठ व हापुड़ (बहुत खराब) तथा गाजियाबाद, कानपुर, लखनऊ, मुरादाबाद, नोएडा व ग्रेटर नोएडा, बागपत तथा बुलंद शहर को (गंभीर) का नाम है। एनजीटी के आदेश का पालन करते हुए इन जनपदों में दीपावली को मनाने के लिए डिजिटल-लेजर आदि की नई तकनीक का प्रयोग करने के निर्देश दिए गए हैं।
 
शासन द्वारा जारी निर्देशों में यह भी कहा गया है कि जिन जनपदों में एक्यूआई मॉडरेट या उससे बेहतर है, केवल ग्रीन क्रेकर्स बेचे जाएं। एनजीटी के वर्तमान एवं पूर्व के निर्देशों का पालन करते हुए इनको बेचा किया जाएगा। इन जनपदों में दीपावली को मनाने के लिए ग्रीन क्रेकर व डिजिटल-लेजर आदि की नई तकनीकी के प्रयोग को आमजन में प्रोत्साहित किया जाए।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

पाकिस्तान ने फिर किया संघर्षविराम का उल्लंघन, भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब