Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

मेरठ में सहारनपुर-दिल्ली पैसेंजर ट्रेन में आग, मची अफरा-तफरी

हमें फॉलो करें webdunia

हिमा अग्रवाल

शनिवार, 5 मार्च 2022 (10:11 IST)
मेरठ। उत्तर प्रदेश के मेरठ में शनिवार की सुबह ट्रेन की 3 बोगियों में आग लग गई। ट्रैन के डिब्बे से धुंआ उठाता देखकर यात्री सहम गये और डिब्बों में कूदने लगे, धुंआ और आग की लपटें देखकर स्टेशन पर हड़कंप मच गया।
 
सहारनपुर से दिल्ली जाने वाली पैसेंजर ट्रेन सुबह दौराला स्टेशन पर यात्रियों से भरी हुई खड़ी हुई थी। अचानक से एक कोच के अंदर से धुआं उठाता दिखाई दिया। 
 
मेरठ का दौराला स्टेशन मेरठ शहर से लगभग 18 किमी दूर है। आज सुबह दौराला स्टेशन पर सहारनपुर से दिल्ली की तरफ जा पैसेंजर ट्रेन खड़ी हुई थी।
 
मेरठ से जाने वाले पैसेंजर रेल में चढ़ने लगे, कोहरा होने के कारण कुछ स्पष्ट नजर नही आ रहा था, लेकिन तभी यात्रियों ने ट्रेन के कोच में धुंआ उठता देखा, जो हड़कंप मच गया। ट्रेन में सवार सभी यात्री कोच से बाहर निकलने की जद्दोजहद में.जुट गये। दौराला स्टेशन पर अफरा-तफरी का माहौल दिखाई देने लगा।
 
आग की सूचना तत्काल प्रभाव से कंट्रोल रूम को दी गई। रेलवे के अधिकारी मौके पर पहुंचे, लेकिन तब तक तीन कोच आग की चपेट में आ चुके थे। 
 
मेरठ के दौराला स्टेशन पर सुबह 7.10 पर ट्रेन पहुंची थी। प्रतिदिन दिल्ली नौकरी के लिए जाने वाले पैसेंजर ट्रेन आने का इंतज़ार कर रहे थे। कोच में आग लगने पर तुरंत ही यात्रियों ने अन्य कोच से बाहर निकलना शुरू कर दिया।
 
ट्रेन में सवार यात्रियों ने बताया कि वह सहारनपुर से मेरठ, दिल्ली जाने के लिए बैठे थे, मेरठ शहर में पहुंचने से पहले एक बोगी में धुंआ उठने लगा, जान बचाने के लिए वह रेल से बाहर आ गये और देखते ही देखते धुंआ आग में बदल गया। गनीमत रही इस बर्निंग कोच में कोई हताहत नही हुआ।
 
रेलवे अधिकारियों के मुताबिक आग प्रथमदृष्टया शार्ट सर्किट से हुई है। ट्रेन में आग की शुरुआत इंजन से हुई। जिसके चलते इंजन के पीछे वाले पैसेंजर डिब्बे में धुंआ उठा और आग में बदल गया। जब तक आग बुझाने के प्रयास होते तब तक तीन बोगियां आग पकड़ चुकी थी। आग पर काबू पाने के लिए रेलवे के अधिकारियों ने ट्रेन से आग वाली कोच को अलग कर दिया है। तेज हवाओं के चलते आग तेजी से फैली है। फिलहाल आग पर काबू पाया गया है।
 
सहारनपुर-दिल्ली पैसेंजर में आग लगने के कारण दिल्ली-मेरठ रूट भी प्रभावित हो गया है। इस रूट से कई महत्वपूर्ण ट्रेन सुबह के समय वाया मेरठ होकर देहरादून और दिल्ली के लिए जाती हैं। दिल्ली से देहरादून के बीच चलने वाली शताब्दी ट्रेन महत्वपूर्ण है। फिलहाल शताब्दी को मेरठ सिटी स्टेशन पर रोका गया है।
 
इसके अलावा जम्मू से चलकर वाया मेरठ होकर दिल्ली जाने वाली शालीमार एक्सप्रेस को सकौती स्टेशन पर रोका गया है। प्रयागराज से चलकर वाया मेरठ, सहारनपुर को जाने वाली नौचंदी एक्सप्रेस को भी सिटी स्टेशन पर रोका गया है। फिलहाल कई अन्य ट्रेनें भी अभी मुजफ्फरनगर-खतौली स्टेशन पर रोका गया हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

NATO से नाराज हुए यूक्रेन के राष्ट्रप‍ति जेलेंस्की, कहा 'कमज़ोर'