Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

मुनव्‍वर राना पर नफरत फैलाने का आरोप, लखनऊ में दर्ज हुई FIR

webdunia
सोमवार, 2 नवंबर 2020 (15:21 IST)
लखनऊ। शायर मुनव्‍वर राना के खिलाफ हजरतगंज कोतवाली में कथित रूप से धार्मिक आधार पर समूहों में दुश्‍मनी को बढ़ावा देने के आरोप में गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है।
 
पुलिस के अनुसार मुनव्‍वर राना ने फ्रांस में एक पत्रिका में प्रकाशित कार्टून और एक व्यक्ति की हत्‍या के संदर्भ में एक न्‍यूज चैनल को इंटरव्यू दिया था जिसमें उनका बयान कथित रूप से विभिन्‍न समुदायों में वैमनस्‍य फैलाने और सामाजिक सौहार्द पर प्रतिकूल प्रभाव डालने वाला है।
एक वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारी ने सोमवार को बताया कि रविवार को हजरतगंज कोतवाली में तैनात एक उपनिरीक्षक ने मुनव्‍वर राना के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया। उनके खिलाफ धारा 153-ए (धर्म और भाषा के आधार लोगों में नफरत फैलाने की कोशिश), 295-ए (किसी वर्ग की धार्मिक भावना का अपमान करने के इरादे से किया गया दुर्भावनापूर्ण कृत्‍य), 505(1(बी) (जनता के बीच भय पैदा करने के इरादे से शरारत करना और अपराध के लिए प्रेरित करना), 505 (2) (नफरत पैदा करने वाला बयान देना) तथा सूचना प्रौद्योगिकी (संशोधन) अधिनियम 2008 की धारा 67 और 66 के तहत मुकदमा पंजीकृत किया गया है।
 
राना के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराते हुए पुलिस उपनिरीक्षक ने कहा कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे राना के बयान से लोक शांति भंग होने की पूर्ण आशंका है। वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने इंटरव्यू का संज्ञान लेते हुए प्राथमिकी दर्ज की है और मामले की जांच की जा रही है।
 
क्या कहा था : फ्रांस में पैगंबर मोहम्मद के विवादित कार्टून पर मशहूर शायर मुनव्वर राना ने एक निजी चैनल से बात करते हुए कहा था कि अगर कोई उनके माता-पिता या भगवान का गंदा कार्टून बनाता है, तब वे भी उसकी हत्या कर देंगे। उन्होंने कहा था कि जब देश में हजारों साल से ऑनर किलिंग को जायज मान लिया जाता है और कोई सजा नहीं होती है तो फिर आप उसे नाजायज कैसे कह सकते हैं। पूरी दुनिया में यही हो रहा है।
 
मशहूर शायर ने कहा कि जिसने भी पैगंबर मोहम्मद का कार्टून बनाया, उसने ऐसा करके गलत किया। वहीं, दूसरे ने उसकी हत्या कर दी, वह भी गलत है। मुनव्वर राना ने कहा कि पूरी दुनिया इस समय चीख रही है, लेकिन उसे याद नहीं आ रहा कि जब फ्रांस, अमेरिका जैसे देश इराक, अफगानिस्तान पर हमला करते थे तो कितने लोगों की मौतें हुईं?

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Weather : देश के इन राज्यों में पड़ेगी कड़ाके की ठंड, शीतलहर का भी दिखेगा प्रकोप, जानिए क्यों?