Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Fact Check: क्या गणतंत्र दिवस परेड में दिल्ली की झांकी में बजाई गई अजान? जानिए पूरा सच

webdunia
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp
share
बुधवार, 27 जनवरी 2021 (12:52 IST)
देश ने मंगलवार को अपना 72वां गणतंत्र दिवस मनाया। गणतंत्र दिवस के मौके पर राजपथ पर आयोजित परेड में देश के विभिन्न राज्यों की झांकियां निकाली गई, जिनके वीडियो और फोटो सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे हैं। ऐसे ही एक वीडियो में दिल्ली की झांकी के साथ अजान की आवाज सुनाई दे रही है। वीडियो शेयर कर लोग केजरीवाल सरकार पर निशाना साध रहे हैं।

क्या है वायरल-

बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत ने एक ट्विटर यूजर के वीडियो को शेयर करते हुए लिखा- “दिल्ली ना सेक्युलर है ना सहिष्णु, यह आपके झांकी से स्पष्ट हो गया, यह सिर्फ बादशाह की है.... अगर ऐसा है तो इसे वापस लेने का वक्त आ गया है, जय हिंद।”



ट्विटर पर कई अन्य यूजर्स भी इसी तरह का दावा कर रहे हैं।




क्या है सच-

गणतंत्र दिवस परेड के लाइव प्रसारण के वीडियो को देखने पर पता चला कि वीडियो को क्रॉप कर शेयर किया गया है, जबकि दिल्ली की झांकी में अजान के अलावा शंखनाद, चर्च की घंटी और सिखों का मूल मंत्र ‘एक ओंकार’ भी सुनाई देता है।

भारत सरकार की प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) के यूट्यूब चैनल पर लाइव ब्रॉडकास्ट किए गए वीडियो के 1.55.00वें मिनट पर दिल्ली की पूरी झांकी देखी जा सकती है।



न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली की झांकी में ‘सर्व धर्म सदभाव’ की मूल आत्मा के साथ शाहजहानाबाद पुर्नविकास को दर्शाया गया।

वेबदुनिया की पड़ताल में वायरल हो रहा दावा भ्रामक मिला। दरअसल, झांकी के ओरिजिनल वीडियो को अजान की आवाज तक क्रॉप पर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Share this Story:
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

webdunia
Live Updates : लाल किले में हिंसा के सबूत, प्रदर्शनकारियों ने किले के अंदर भी की तोड़फोड़