क्या हेयर ड्रायर की गर्म हवा से खत्म होगा कोरोना वायरस...जानिए सच...

गुरुवार, 19 मार्च 2020 (12:46 IST)
सोशल मीडिया पर आए दिन कोरोना वायरस के अजीब-अजीब उपचार आते रहते हैं। ऐसा ही एक वीडियो के जरिये दावा किया जा रहा है कि बाल सुखाने वाली हेयर ड्रायर से निकलने वाली गर्म हवा से कोरोना वायरस को खत्म किया जा सकता है।
 
क्या है वायरल वीडियो में-
 
वायरल वीडियो में Dr Dan Lee Dimke दावा करते हैं कि नथुने और नाक के भीतरी हिस्से में बाकी शरीर की अपेक्षा तापमान कम रहता है और वहीं कोरोना वायरस रहते हैं। इसलिए हेयर ड्रायर की गर्म हवा के जरिये वहां का तापमान 56 डिग्री सेंटीग्रेट तक बढ़ाकर कोरोना वायरस को मारा जा सकता है। Dimke इस प्रक्रिया को Cold Arrest Procedure बताते हैं।
 
यह फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्सऐप पर तेजी से शेयर किया जा रहा है। 


क्या है सच-
 
इंदौर के नाक, कान, गला एवं कैंसर विशेषज्ञ डॉक्टर डॉ. सुबीर जैन ने बताया कि यदि तापमान 56 डिग्री सेंटीग्रेड तक पहुंच जाएगा, तो नाक से खून बहना शुरू हो सकता है और नाक की मुकस मेम्ब्रेन जल सकती है। डॉ. जैन ने कहा कि यह बहुत खतरनाक है, इसे आजमाने की कोशिश भी न करें।

हमने Dr Dan Lee Dimke के बारे में भी सर्च किया, तो पाया कि वे पेशेवर मेडिकल डॉक्टर नहीं हैं। Dinke एक एस्ट्रोनॉमर, हिप्नोटिस्ट और एक इंटरनेट सूचना-मार्केटिंग फर्म future-world.com के सीईओ हैं।
 
वेबदुनिया की पड़ताल में पाया गया है कि हेयर ड्रायर की गर्म हवा से कोरोना वायरस को खत्म करने का दावा फर्जी ही नहीं बल्कि बेहद खतरनाक भी है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख फ्रांस में कोरोना से 24 घंटों में 89 लोगों की मौत