क्या वाकई चाय से कोरोना वायरस का इलाज किया जा सकता है…जानिए सच...

गुरुवार, 26 मार्च 2020 (13:13 IST)
पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, लेकिन इसका इलाज अभी तक नहीं मिल पाया है। इस बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्ट काफी वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया गया है कि चाय से कोरोना वायरस का इलाज किया जा सकता है।

क्या है वायरल पोस्ट में-

वायरल पोस्ट में लिखा है कि चीन के हीरो डॉ ली वेनलियांग, जिन्हें कोरोना वायरस के बारे में सच्चाई बताने के लिए दंडित किया गया था और बाद में उसी बीमारी के कारण उनकी मृत्यु हो गई थी, ने कुछ मामलों का अध्ययन किया और उन्होंने सुझाव दिया था कि कोरोना वायरस के ​इलाज के लिए जिन रासायनिक घटकों की जरूरत है, वह चाय में पाया जाता है। चाय मानव शरीर पर COVID - 19 वायरस के प्रभाव को काफी कम कर सकती है। इसके बाद चीन में अस्पताल का स्टाफ अब कोरोना के मरीजों को दिन में तीन बार चाय पिला रहा है। यह पोस्ट व्हाट्सऐप, फेसबुक और ट्विटर पर खूब शेयर हो रही है।



क्या है सच-

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सीएनएन ब्रेकिंग न्यूज का ट्विटर हैंडल खंगाला, लेकिन वहां ऐसी कोई खबर शेयर नहीं की गई है।

हमने इंटरनेट पर सर्च किया, लेकिन हमें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें बताया गया हो कि डॉ ली वेनलियांग ऐसा कोई रिसर्च किया था।

इसके साथ ही, प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो के ऑफिशियल फैक्ट चेकिंग ट्विटर हैंडल ने ट्वीट किया है कि ऐसा कोई सबूत नहीं है कि चाय कोरोनोवायरस को ठीक कर सकती है।

No! There is no evidence to prove that Tea can cure #Coronavirus

Beware of #Fake remedies spreading on social media that purports to offer ways of combating the coronavirus.

For authentic information on #CoronavirusInIndia, follow : @MoHFW_INDIA and @PIB_India pic.twitter.com/TiiiN2B1yC

— PIB Fact Check (@PIBFactCheck) March 25, 2020


वेबदुनिया की पड़ताल में पाया गया है कि चाय से कोरोना वायरस का इलाज होने का वायरल दावा भ्रामक है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Corona पर सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, किसानों को राहत दे सरकार