Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Fact Check: तमिलनाडु में हाथी पर जलता टायर फेंकने वाले का नाम अरबाज खान नहीं, वायरल दावा भ्रामक है

हमें फॉलो करें webdunia
गुरुवार, 28 जनवरी 2021 (13:53 IST)
सोशल मीडिया पर एक हाथी का वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में कुछ लोग हाथी के ऊपर कोई जलती हुई चीज फेंकते हैं, जिसके बाद हाथी भाग खड़ा होता है। दावा किया जा रहा है कि हाथी पर अरबाज खान नाम के व्यक्ति ने जलता हुआ टायर फेंका था। इस घटना में जख्मी हुए हाथी की इलाज के दौरान मौत हो गई।

क्या है वायरल-

फेसबुक यूज़र शंकर चौधरी ने वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा है- “इस हाथी का क्या कसूर ये तो जानता भी नहीं हम किस धर्म से है मगर नफरत तो देखो तमिलनाडु में अरबाज खान नाम का व्यक्ति जलता हुआ टायर इस हाथी के उपर फेंक दिया जै टायर जाकर हाथी के कान में चिपक गया जिससे झुलस जाने के कारण इलाज के दौरान हाथी की मौत हो गई इस नफरत से इतना समझ लो आपसे ये कितनी नफरत करते होंगे बस अभी इनके बस में नहीं है बस समय का इंतजार कर रहे है।”



ट्विटर पर भी यह वीडियो इसी तरह के दावों के साथ शेयर किया जा रहा है।


क्या है सच-

इंटरनेट पर कीवर्ड्स की मदद से सर्च करने पर हमें इंडिया टुडे की 22 जनवरी 2021 की एक रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट के मुताबिक, घटना तमिलनाडु के नीलगिरी इलाके में मसिनागुडी की है। हाथी को भगाने के लिए गांव के कुछ लोगों ने उसके ऊपर जलती हुई कोई चीज फेंक दी, जो हाथी के कानों में फंस गया, जिससे हाथी के कान और पीठ बुरी तरह झुलस गए। इलाज के लिए मेडिकल कैंप ले जाने के दौरान 19 जनवरी को हाथी की मौत हो गई। पुलिस ने इस मामले में तीन आरोपियों के खिलाफ शिकायत दर्ज़ की है। मसिनागुडी टाइगर रिज़र्व के सीनियर अधिकारी ने मीडिया को बताया कि आरोपियों के नाम - प्रशांत, रेमंड डीन और रिकी रेयान है।

BBC की 23 जनवरी 2021 की रिपोर्ट में भी आरोपियों का नाम रेमंड, रेयान और प्रशांत बताया गया है। पुलिस रेमंड और प्रशांत को गिरफ्तार कर चुकी है और रेयान की तलाश जारी है। रिपोर्ट के मुताबिक, रेमंड और रेयान दोनों भाई हैं। वो होम स्टे चलाते हैं। प्रशांत इसी होम स्टे में रह रहा था। उनके होम स्टे के नजदीक ये हाथी आ गया था। इसलिए हाथी को भगाने के लिए उन लोगों ने ऐसा किया।”

वेबदुनिया की पड़ताल में हाथी के ऊपर जलता टायर फेंकने वाले वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा भ्रामक निकला। हाथी पर टायर फेंकने वाले व्यक्ति का नाम अरबाज खान नहीं है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, तीनों आरोपियों का नाम रेमंड, रेयान और प्रशांत है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

इस महिला से दुनिया हैरान, पहले होलोकॉस्‍ट से बचकर आई, अब 97 साल की उम्र में कोरोना, मौत को दी पटखनी