क्या कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सच में मंदिर में नमाज पढ़ी..

शुक्रवार, 19 अक्टूबर 2018 (15:35 IST)
आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पिछले दिनों मध्य प्रदेश दौरे पर थे। इस दौरान उन्होंने ग्वालियर के प्राचीन अचलेश्वर शिव मंदिर में पूजा-अर्चना भी की, लेकिन मंदिर के अंदर की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है, जिसमें वे शिवलिंग के सामने हाथ फैलाकर बैठे हैं। इस तस्वीर को लेकर दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी ने मंदिर में नमाज पढ़ी। फेसबुक और ट्विटर पर लोग इसे सच मान कर शेयर कर रहे हैं और राहुल गांधी की खूब खिंचाई कर रहे हैं।

सोशल मीडिया पर कई पेज और यूजर्स इस तस्वीर को शेयर कर राहुल गां पर तरह तरह की बाते कर रहे हैं। कोई कहता है- ‘ये कैसा ब्राह्मण DNA है, जो शिव मंदिर में नमाज पढ़ रहा है’ तो कोई कहा रहा है- ‘कोई इस पप्पू को बताओ भाई कि ये मस्जिद नहीं मंदिर है’।





वायरल तस्वीर की सच्चाई क्या है..

हमने सबसे पहले कांग्रेस का ट्विटर हैंडल चेक किया, लेकिन वहां हमें यह तस्वीर नहीं मिली। फिर हमने सिंधिया का ट्विटर हैंडल चेक किया, तो हमें राहुल की शिव मंदिर में पूजा-अर्चना की तस्वीर मिली।

ग्वालियर के अतिप्राचीन अचलेश्वर महादेव मंदिर में कांग्रेस अध्यक्ष श्री राहुल गांधी जी के साथ विधि-विधान से पूजा-अर्चना कर जनकल्याण की कामना की। pic.twitter.com/CPYUgbyeSK

— Jyotiraditya Scindia (@JM_Scindia) October 15, 2018


सिंधिया ने तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा था- ‘ग्वालियर के अतिप्राचीन अचलेश्वर महादेव मंदिर में कांग्रेस अध्यक्ष श्री राहुल गांधी जी के साथ विधि-विधान से पूजा-अर्चना कर जनकल्याण की कामना की।’

वायरल तस्वीर के साथ किए जा रहे दावे की पोल यहीं खुल गई। आप भी ये तस्वीरें देखें, आप भी समझ जाएंगे।

तो आपने देखा.. पंडित से पंचामृत लेने के लिए हाथ आगे बढ़ाने की राहुल गांधी की तस्वीर को कैसे कुछ लोगों ने अपना एजेंडा पूरा करने के लिए गलत संदर्भ के साथ पेश किया।

इसके बाद हमने गूगल पर ‘rahul gandhi shiv temple gwalior’ कीवर्ड से सर्च किया और हमें कांग्रेस के यूट्यूब चैनल पर अचलेश्वर महादेव मंदिर में जलाभिषेक का पूरा वीडियो मिला।

देखें वीडियो-



हमारी पड़ताल में राहुल गांधी का मंदिर में नमाज पढ़ने वाला दावा झूठा साबित हुआ है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING