Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Fact Check: ‘वोट देने नहीं गए तो बैंक अकाउंट से कटेंगे 350 रुपए’, जानिए वायरल खबर की पूरी सच्चाई

webdunia
मंगलवार, 24 नवंबर 2020 (11:39 IST)
सोशल मीडिया पर एक अखबार की कटिंग वायरल हो रही है, जिसकी हेडलाइन है ‘नहीं दिया वोट तो बैंक अकाउंट से कटेंगे 350 रुपए: आयोग’। इस खबर में दावा किया जा रहा है कि अगर आपने लोकसभा चुनाव में वोट नहीं डाला तो चुनाव आयोग आपके बैंक अकाउंट से 350 रुपए काट लेगा। इतना ही नहीं वोट नहीं डालने वालों की पहचान आधार कार्ड के जरिए होगी।

खबर के मुताबिक, जिन वोटर्स के बैंक एकाउंट में 350 रुपए नहीं होंगे या जिनके बैंक अकाउंट नहीं होंगे, उनसे यह पैसा मोबाइल फोन के रिचार्ज के वक्त कट जाएगा। खबर में यह भी दावा किया गया है कि आयोग ने कोर्ट से पहले ही मंजूरी ले ली है और इस आदेश के खिलाफ अदालत में याचिका भी दायर नहीं हो सकती।

क्या है सच-

इस खबर के वायरल होने के बाद भारत सरकार की प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) ने मामले की पड़ताल की। पीआईबी की फैक्ट चैक टीम ने अपनी जांच में पाया कि यह खबर फर्जी है। अपने ट्वीट में पीआईबी फैक्ट चैक ने लिखा, ‘एक न्यूज़ आर्टिकल में यह दावा किया जा रहा है कि 2024 लोकसभा चुनाव में जो मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं करेंगे, चुनाव आयोग द्वारा उनके बैंक खातों से ₹350 काट लिए जाएंगे। यह दावा फर्जी है। चुनाव आयोग द्वारा ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है।’



यह पहली बार नहीं है, जब यह खबर सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है। इससे पहले भी यही खबर वायरल हो चुकी है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Corona World Update: विश्व में कोरोना से 13.95 लाख से अधिक की मौत, भारत में 37,975 नए मामले