क्या सऊदी के मुफ्ती ने जारी किया ये फतवा- ‘भूख लगने पर अपनी पत्नियों को खा सकते हैं पति’...

मंगलवार, 30 जुलाई 2019 (15:02 IST)
सोशल मीडिया में एक पोस्ट कई दिनों से वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि सऊदी के एक मुफ्ती ने एक विचित्र फतवा जारी करते हुए कहा है कि भूख लगने पर पति अपनी पत्नियों को खा सकते हैं। इस दावे के साथ कथित मौलवी और ‘द मिरर’ की एक खबर की तस्वीर भी शेयर की जा रही है।
 
क्‍या है वायरल पोस्‍ट
 
फेसबुक पेज We Support Republic पर दर्शन भवसार नाम के यूजर ने एक पोस्ट शेयर किया- यह दुनिया का शीर्ष मुस्लिम मौलवी है! अजीज बिन अब्दुल्ला। इसने फतवा जारी कर कहा कि ‘भूख लगने पर अपनी पत्नियों को खा सकते हैं पति।

क्या है सच
 
वेबदुनिया ने सबसे पहले ‘द मिरर’ की वह खबर सर्च की, तो पाया कि यह खबर 2015 की है न कि अभी की। इस खबर में फतवे के बारे में लिखा गया था कि पति अपनी पत्नी को भूख लगने पर खा सकता है।
 
साथ ही, हमें 'इंडिया टुडे' की 2015 की एक रिपोर्ट भी मिली। जब इस रिपोर्ट को पूरा पढ़ा तो आखिरी पैराग्राफ में लिखा था कि मुफ्ती ने इस तरह के फतवे से इनकार किया है। रिपोर्ट में यह भी लिखा गया कि इस फतवे की बात को व्यंग्यात्मक तरीके से कहा गया था।
 
दरअसल, यह फतवा मोरक्को के एक व्यंग्यकार ब्लॉगर इसराफेल अल-मगरिबी का एक सटायर आर्टिकल था। यहीं से यह खबर फैलती चली गई।
 
वेबदुनिया की पड़ताल में पाया गया है कि वायरल खबर एक व्यंग्यात्मक लेख था, जिसे 2015 में ही खारिज कर दिया गया था लेकिन अभी भी यह सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख सक्रिय राजनीति में वापसी करेंगे राम नाइक, ली भगवा दल की सदस्यता