Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Fact Check: क्या ऑनलाइन पढ़ाई के लिए स्टूडेंट्स को रोजाना 10 GB Free Internet Data दे रही मोदी सरकार? जानिए सच

webdunia
बुधवार, 7 अक्टूबर 2020 (10:06 IST)
इन दिनों स्कूल से लेकर कॉलेज तक के स्टूडेंट्स की पढ़ाई ऑनलाइन चल रही है। इस बीच सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है कि केंद्र सरकार देश भर के छात्रों को 10 जीबी प्रति दिन फ्री इंटरनेट दे रही है, ताकि वे कोरोना महामारी के बीच ऑनलाइन पढ़ाई कर परीक्षा दे सकें। वायरल मैसेज के साथ एक लिंक है, स्टूडेंट्स से कहा जा रहा है कि लिंक पर क्लिक करने के बाद ही उन्हें फ्री डेटा मिलेगा।

क्या है वायरल मैसेज में-

मैसेज में लिखा है, ‘कोरोना वायरस के कारण स्कूल और कॉलेज बंद हो गए हैं और इस वजह से छात्रों की शिक्षा प्रभावित हुई है इसलिए सरकार ने सभी छात्रों को मुफ्त इंटरनेट (प्रति दिन 10GB) दे रही है।’ मैसेज में बताया गया है कि सरकार ऐसा इसलिए कर रही है ताकि छात्र अपनी शिक्षा पूरी कर सकें और इंटरनेट के जरिए ऑनलाइन क्लासेस की मदद से भी परीक्षा दे सकें।

क्या है सच-

भारत सरकार की प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) ने वायरल हो रहे मैसेज का खंडन किया है। पीआईबी फेक्ट चेक के ट्विटर हैंडल से कहा गया है कि वायरल दावा फर्जी है और सरकार ने ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया है।



इससे पहले सोशल मीडिया पर एक फर्जी खबर वायरल हुई थी कि सरकार ऑनलाइन पढ़ाई के लिए देश भर के छात्रों को मुफ्त में स्मार्टफोन बांट रही है। इस खबर का भी खंडन पीआईबी ने किया था।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

हाथरस केस के बाद जागी सरकार! भोपाल के मनुआभान टेकरी गैंगरेप और मर्डर केस की CBI करेगी जांच