क्या कुंभ 2019 के लिए ऐसी है योगी सरकार की तैयारी.. जानिए वायरल PHOTO की सच्चाई

गुरुवार, 22 नवंबर 2018 (13:25 IST)
कुंभ मेला 2019 का आयोजन प्रयागराज में किया जा रहा है, जिसके लिए जोर-शोर से तैयारियां चल रही हैं। प्रयागराज में संगम तट पर एक नए शहर को बसाने की तैयारी काफी तेजी से चल रही है। इन्हीं तैयारियों के बीच कुंभ मेले की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से शेयर की जा रही है। दावा किया जा रहा है कि टेंट, लोगों की भीड़ और फ्लड लाइट्स वाली यह तस्वीर प्रयागराज में कुंभ मेले के लिए योगी सरकार की तैयारियों को दर्शाता है। किसी ऊंचाई से खींची इस तस्वीर में एक साथ दिख रही सैंकड़ों तंबुओं की नोक और फ्लड लाइट्स की रोशनी मन को मोह लेती है और दिल से आवाज आती है.. वाह! क्या अद्भुत नजारा है! क्या तैयारी की है!
 
ट्विटर और फेसबुक पर कई यूजर्स इस तस्वीर को शेयर कर लिख रहे हैं- ‘जी नहीं! ये सऊदी अरब का दृश्य नहीं…. बल्कि योगी सरकार द्वारा कुम्भ मेले की तैयारी का एक दृश्य है। जय हो योगी सरकार की।





 
क्या है वायरल तस्वीर का सच?
 
सच्चाई की पड़ताल के लिए हमने वायरल तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज सर्च में डाला, तो रिजल्ट में हमें ऊपर से लेकर नीचे तक मक्का से संबंधित लिंक ही मिले। हालांकि, उनमें से कोई भी आधिकारिक स्रोत नहीं थे।
 
कुंभ के आधिकारिक फेसबुक पेज पर प्रयागराज में लगाए गए टेंट्स की तस्वीर मिली, लेकिन ये टेंट वायरल तस्वीर के टेंट से काफी अलग हैं।
 
हमने अपनी जांच आगे बढ़ाई तो हमें ईस्टर्न मेडिटेरियन के लिए WHO के रीजनल ऑफिस (WHO EMRO) के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर हज 2018 के दौरान की मीना शहर की कुछ तस्वीरें मिलीं।



इन तस्वीरों में जो टेंट हैं, वे वायरल तस्वीर के टेंट जैसे ही दिख रहे हैं। टेंट की नोक और उनमें लगी एसी को देखिए। ध्यान से देखने पर इन तस्वीरों में भी लोग सफेद और काले रंग के कपड़ों में नजर आ रहे हैं।
 
हमें फेसबुक पर वायरल तस्वीर से संबंधित पोस्ट मिले जो इसे मीना शहर का ही बता रहे थे, लेकिन कुछ पोस्ट इसी साल अगस्त के मिले तो कुछ मार्च के। इसलिए यह स्पष्ट नहीं हो सका कि यह तस्वीर कब की है। लेकिन यह बात तो तय है कि यह प्रयागराज के नहीं बल्कि मीना की तस्वीर है।





सऊदी अरब के मक्का से कुछ दूरी पर मौजूद मीना शहर में हज यात्रा के लिए आने वाले तीर्थयात्रियों के रहने के लिए टेंट लगाए जाते हैं। इसलिए इसे सिटी ऑफ टेंट्स के नाम से भी जाना जाता है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING