क्या राजस्थान चुनाव में कांग्रेस की जीत के बाद मुस्लिमों ने पुलिसवाले को पीटा... जानिए सच...

बुधवार, 19 दिसंबर 2018 (16:03 IST)
विधानसभा चुनावों के नतीजे आने के बाद से कांग्रेस विरोधी फेक पोस्टों से सोशल मीडिया पट गया है। विपक्षी दल और उनके समर्थक लगातार कांग्रेस पार्टी को फेक वीडियो और तस्वीरों के जरिये निशाना बना रहे हैं। एक वायरल पोस्ट के अनुसार, राजस्थान में कांग्रेस की जीत के बाद वहां गुंडाराज आ गया है। एक वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि राजस्थान में मुस्लिमों ने मिलकर पुलिसवाले की पिटाई की। उस पुलिसवाले की गलती बस इतनी ही थी कि उसने उन्हें बिना हेल्मेट गाड़ी चलाने से रोका।

वायरल पोस्ट में क्या है?

‘सेकुलरों’ से सवाल करते हुए पोस्ट में लिखा गया है-

किधर हो सेक्युलरो? राजस्थान में एक पुलिस ऑफिसर सिर्फ अपनी ड्यूटी कर रहा था. मुल्लो को गलत ड्राइविंग करने पर बिना हेलमेट के गाड़ी चलाने पर, दंगा करने से रोका तो मुल्लो ने मिलकर पुलिसवाले की जमकर पिटाई कर दी. न कोई लिब्रेन्दू आया न कोई भांड मीडिया आई क्योंकि सरकार कांग्रेस की है.

कई पोस्टों में मुल्लो की जगह इसे लुल्लो भी लिखा गया है।

इस पोस्ट के साथ एक वीडियो शेयर किया जा रहा है। इस वीडियो में बीच सड़क में एक पुलिसवाले को कुछ लोग पीटते हुए नजर आ रहे हैं। जो लोग पुलिसवाले को पीट रहे हैं, उन्होंने कुर्ता-पजामा और सफेद टोपी पहना हुआ है, इसलिए लगता है कि वो मुस्लिम हैं।



सच क्या है?

जब हमने इस वीडियो का एक स्क्रीनशॉट लेकर गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया, तो हमें दैनिक जागरण की एक न्यूज रिपोर्ट की एक लिंक मिली, जिसका शीर्षक था- रांची में बवाल के दौरान दरोगा को उपद्रवियों ने दौड़ाकर पीटा, वर्दी फाड़ी। इस न्यूज रिपोर्ट में जो स्क्रीनशॉट लगी है वह वायरल वीडियो का ही लगता है। यह रिपोर्ट 13 जून 2018 को पब्लिश की गई थी।

फिर हमने रांची की इस घटना के बारे में खोजबीन की, तो हमें ईनाडु इंडिया की 12 जून की न्यूज रिपोर्ट में वायरल वीडियो भी मिल गई।

आइए, अब उस घटना के बारे में जानते हैं। केंद्र में भाजपा सरकार के चार साल पूरे होने के मौके पर झारखंड की राजधानी रांची में भारतीय जनता युवा मोर्चा (BJYM) ने एक बाइक रैली निकाली। इसमें कथित तौर पर भड़काऊ नारेबाजी की गई। भड़काऊ और सांप्रदायिक नारेबाजी सुनकर स्थानीय लोगों ने इन्हें रोका, जिसके बाद दोनों पक्षों के बीच हिंसा हुई। BJYM कार्यकर्ताओं व पुलिस को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा गया।

आपको बता दें कि यह वीडियो पहले भी गलत संदर्भ के साथ वायरल हो चुका है। इसी साल कर्नाटक में JDS-कांग्रेस की सरकार बनने के बाद इस वीडियो को कर्नाटक का बताकर वायरल किया गया था।

जिस भड़वे को लगता है कि देश में 2019 में कांग्रेस आना चाहिए
कांग्रेसी चमचे को ये वीडियो देख लेना चाहिए
कर्नाटक में 1महीना भी नही हुआ है सरकार बने और ये हालात है
वीडियो में मुस्लिम बाजार में मुस्लिमो ने हिन्दू और पुलिस को कैसे दौड़ा दौड़ा कर पिट रहा है
भारत में सुरक्षित रहना है pic.twitter.com/FIz5BpnNGd

— Sunilkarmunge JaiHind #NAMO (@sunilkarmunge21) June 12, 2018


हमारी पड़ताल में राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद गुंडाराज आने का दावा करने वाला वायरल वीडियो झूठा साबित हुआ है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख हामिद अंसारी को फेसबुक पर मिले इश्क ने किया लाचार, प्रेमिका से मिलने पहुंच गया पाकिस्तान, पढ़िए दिल को झकझोरने वाली लव स्टोरी