क्या PM मोदी इस बच्ची से ‘राहुल गांधी पप्पू है’ कहलवा रहे हैं.. जानिए वायरल वीडियो का सच..

सोशल मीडिया पर अकसर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी या कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को निशाना बनाते हुए फेक वीडियो या मैसेज शेयर किया जाता रहा है। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री मोदी का एक नया वीडियो सोशल मीडिया पर काफी चर्चा में है। वायरल वीडियो में पीएम मोदी ने एक बच्ची को गोद में उठाया हुआ है, जो राहुल गांधी को पप्पू बोल रही है। क्या मोदी सच में इस बच्ची को उकसा रहे हैं कि वह बोले राहुल गांधी पप्पू है?

क्या है वायरल वीडियो में..

वायरल वीडियो में दिख रहा है कि एक रैली में प्रधानमंत्री मोदी एक बच्ची को लेकर मंच पर आते हैं। बच्ची को माइक पर बोलने के लिए कहते हैं। प्रधानमंत्री के कहने पर बच्ची ‘राहुल गांधी पप्पू है’ बोलती दिख रही है। पीएम मोदी बच्ची के ऐसा कहने के लिए शाबाशी भी दे रहे हैं। यह वीडियो इस मैसेज के साथ शेयर किया जा रहा है कि पीएम मोदी ने पद की गरिमा खत्म कर दी है। इस दावे को सच मानकर कई लोग प्रधानमंत्री पर तरह-तरह की टिप्पणियां कर रहे हैं।



क्या है सच..

आपको बता दें कि वीडियो में जो दिख रहा है वह सच है, लेकिन जो सुनाया गया है वह सच नहीं है। दरअसल, यह वीडियो 17 सितंबर 2016 का है, जिस दिन पीएम मोदी का जन्मदिन होता है।

दो साल पहले पीएम मोदी ने अपने जन्मदिन को गुजरात के नवसारी में दिव्यांग लोगों के बीच मनाया था और एक रैली को उन्होंने संबोधित भी किया था। इसी दौरान मोदी ने एक दिव्यांग बच्ची को अपनी गोद में उठाया था। वे बच्ची को लेकर मंच पर पहुंचे और बच्ची से माइक पर बोलने के लिए कहा। यहां तक वीडियो बिलकुल सही है। लेकिन इसके बाद वीडियो के साथ छेड़छाड़ की गई है।

असल वीडियो में पीएम मोदी ने उसे रामायण का छोटा-सा हिस्सा सुनाने को कहा था। जब बच्ची ने वह सुनाया, तो प्रधानमंत्री ने उसे शाबाशी दी। बच्ची ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बारे में कुछ नहीं कहा था। बच्ची की आवाज़ और वीडियो की ड्यूरेशन के साथ छेड़छाड़ कर यह फेक वीडियो बनाया गया है।

पीएम मोदी ने खुद शेयर उस वक्त यह वीडियो को शेयर किया था। असली वीडियो देखें-

Priceless moments from Navsari which I will never forget. pic.twitter.com/CWnkmd68JH

— Narendra Modi (@narendramodi) September 17, 2016

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING