Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Fact Check: राजस्थान की गहलोत सरकार कर रही ऑक्सीजन की बर्बादी? जानिए वायरल VIDEO की सच्चाई

webdunia
मंगलवार, 18 मई 2021 (13:06 IST)
देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच ऑक्‍सीजन की किल्लत जारी है। वहीं, सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक टैंकर से गैस को रिसते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि राजस्थान की गहलोत सरकार ने मोदी सरकार से जरूरत से ज्यादा ऑक्सीजन मंगवाई। जब सरकार के पास उस ऑक्सीजन को स्टोर करने के लिए जगह नहीं बची तो उसकी बर्बादी करते हुए टैंकर खाली कर दिया गया।

क्या है वायरल-

वीडियो को शेयर करते हुए यूजर्स लिख रहे हैं- “जहाँ एक ओर जनता ऑक्सीजन के बिना मर रही है और यह कांग्रेस शासित राज्य मोदी सरकार से ऑक्सीजन की जरूरत से ज्यादा डिमांड करके मंगवा तो लिये पर उनके पास स्टोर करने की कोई जगह नहीं थी तो उन लोगों ने टैंकर खाली करने का नया तरीक ढूंढ लिया। video जयपुर का है।”





क्या है सच-

पड़ताल शुरू करते हुए हमने गूगल क्रोम एक्सटेंशन InVID का इस्तेमाल करते हुए वायरल वीडियो के कुछ कीफ्रेम निकाले और फिर उनको येंडेक्स पर रिवर्स इमेज सर्च किया। सर्च रिजल्ट में हमें यह वीडियो फर्स्ट इंडिया न्यूज राजस्थान के यूट्यूब चैनल पर मिला। इसे 24 जुलाई 2020 को अपलोड किया गया था।



इस खबर में बताया गया कि जयपुर के शिवदासपुरा में एक गैस टैंकर का ढक्कन अंडरपास पुलिया की छत से टकरा गया था। इसके बाद टैंकर से गैस का रिसाव हुआ था।

वेबदुनिया ने अपनी पड़ताल में पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा फेक है। यह वीडियो पिछले साल का है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Cyclone Tauktae Live Updates : गुजरात के तटवर्ती क्षेत्रों में भारी तबाही, 2000 से ज्यादा गांवों की बिजली गुल