Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Fact Check: MTV के शो में गूंजा किसान आंदोलन का मुद्दा? जानिए वायरल VIDEO का सच

webdunia
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp
share
मंगलवार, 23 फ़रवरी 2021 (11:40 IST)
सोशल मीडिया पर एक रैपर का वीडियो जमकर वायरल हो रहा है, जिसमें वह किसानों के हक में रैप करता दिख रहा है। इस रैप को सुनने के बाद जज स्टैंडिंग ओवेशन देते भी नजर आए। इस रैप को मौजूदा किसान आंदोलन से जोड़कर शेयर किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि एमटीवी के शो पर भी किसान आंदोलन का मुद्दा गूंजा है।

क्या है वायरल-

ट्विटर आंदोलनजीवी वंदना गुप्ता ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा है- ‘मिस इंडिया कॉन्टेस्ट के बाद एक बार फिर से गूंजा किसान आंदोलन का मुद्दा MTV पर, जजों स्टैंडिग ओबिएशन दी है....बात निकली है तो दूर तलक जाएगी....’ बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा- ‘हर जगह गूँज रही है आवाज़। #जिए_किसान_जिए_हिन्दुस्तान #FarmersProtest’



क्या है सच-

हमने गूगल क्रोम के InVID टूल की मदद से वायरल वीडियो के कुछ कीफ्रेम्स निकाले। जिन्हें हमने yandex रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। सर्च रिजल्ट में हमें 24 अक्तूबर 2019 को अपलोड किया गया एक यूट्यूब वीडियो मिला, जिसमें वायरल हो रहा वीडियो भी था। इस वीडियो के कैप्शन में लिखा गया था ‘EPR -Tobe ekla cholo Re & Abki baar koun mashup video||MTV Hustle Finale’।



इंटरनेट पर कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया तो हमें पता चला कि यह वीडियो इंडिया के पहले रैप रियलिटी शो एमटीवी हसल के ग्रैंड फिनाले का है। इसमें परफॉर्म करने वाले रैपर का नाम ईपीआर है और इस रैप का नाम ‘तोबे एकला चालो रे’ है।

हमें यह वीडियो ईपीआर के इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी मिला। उन्होंने यह वीडियो 15 अक्टूबर 2019 को अपलोड किया था। इससे स्पष्ट है कि वायरल वीडियो पुराना है और इसका मौजूदा किसान आंदोलन से कोई संबंध नहीं है।

वेबदुनिया ने अपनी पड़ताल में पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा रैप मौजूदा किसान आंदोलन के लिए नहीं लिखा गया है यह ​रैप अक्टूबर 2019 में एमटीवी हसल शो के फिनाले में गाया गया था। वायरल वीडियो के साथ किया गया दावा भ्रामक है।

Share this Story:
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

webdunia
मायावती ने भाजपा सरकार पर साधा निशाना, कहा-महंगाई से त्रस्त जनता को सताना उचित नहीं