Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Fact Check: 'RSS की महिला द्वारा पाकिस्तानी पहलवान को चित करने' का वीडियो फिर हुआ वायरल, जानिए सच्चाई

webdunia
शुक्रवार, 23 जुलाई 2021 (12:35 IST)
(Photo:Screenshot of viral video)
सोशल मीडिया पर महिला रेसलिंग का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में रेसलिंग रिंग में एक महिला पहलवान कुछ चिल्लाती नजर आ रही है। उसकी आवाज साफ सुनाई तो नहीं दे रही है, लेकिन वह शायद दूसरों को ललकार रही है। इसके बाद दर्शकों के बीच से केसरिया रंग की सलवार-सूट पहने एक लड़की अखाड़े में उतरती है और चंद मिनटों में ललकारने वाली महिला पहलवान को धूल चटा देती है। दावा किया जा रहा है कि वीडियो में दिख रही महिला रेसलर पाकिस्तानी है। इसने RSS की दुर्गा वाहिनी की महिला संध्या फडके को रिसलिंग के लिए चैलेंज किया, जिसके बाद उसे मुंह की खानी पड़ी।

देखें वायरल पोस्ट-

ट्विटर पर इस वीडियो को शेयर करते हुए यूजर्स लिख रहे हैं, “मुम्बई मे एक पाकिस्तानी लेडीज फ्रीस्टाइल कुस्तीबाज महिला रिंग मे खडे हो कर भारतीय महिला ओ को गाली देते हुये रिग मे आने के लिये चैलेन्ज करने लगी इसके चैलेन्ज को स्वीकार करते हुये RSS की दुर्गा वाहिनी की महिला संन्ध्या फडके नाम की महिला रिंग मे उतर कर आई आगे क्या हुआ।”


फेसबुक पर भी इसी दावे के साथ यह वीडियो शेयर किया जा रहा है।



क्या है सच-

यह वीडियो पहले भी वायरल हो चुका है। जब तीन साल पहले यह वायरल हुआ था, तो वेबदुनिया ने इसका फैक्ट चेक कर इसकी सच्चाई बताई थी।

दरअसल, रेसलिंग रिंग में ललकारने वाली महिला पहलवान पाकिस्तानी नहीं, बल्कि भारत की ही हैं। उनका नाम सरबजीत कौर है और कुश्ती के अखाड़े में बीबी बुलबुल के नाम से प्रसिद्ध हैं। वह दलीप सिंह राणा उर्फ खली की शिष्या हैं। वहीं, केसरिया सलवार-सूट वाली लड़की आरएसएस की दुर्गा वाहिनी की संध्या फडके नहीं हैं, बल्कि हार्ड केडी नाम से मशहूर हरियाणा की कविता दलाल हैं। कविता दलाल ने 2016 में खली की एकेडमी सीडब्ल्यूई जॉइन किया था और यह वीडियो उसी दौरान का है। डब्ल्यूडब्ल्यूई में पहुंचने वाली वह पहली भारतीय महिला पहलवान हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

गुजरात में स्पर्म देने के एक दिन बाद कोरोना मरीज की मौत, पत्नी ने अदालत में दायर की थी याचिका