क्या प्रधानमंत्री पद के लिए राहुल गांधी हैं देश की जनता की पहली पसंद...जानिए सच...

सोमवार, 28 जनवरी 2019 (17:30 IST)
लोकसभा चुनावों के मद्देनजर देश की जनता का मिजाज जानने के लिए आजतक और कार्वी इनसाइट्स ने हाल ही में एक सर्वे किया था। इस मूड ऑफ द नेशन (MOTN) सर्वे से जुड़ी एक खबर इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है। दावा है कि सर्वे में प्रधानमंत्री पद के लिए राहुल गांधी को वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अधिक वोट मिले हैं। इस दावे के सबूत के तौर पर न्यूज चैनल आजतक के दो स्क्रीनशॉट वाला एक ग्राफिक शेयर किया जा रहा है। इन स्क्रीनशॉट्स में राहुल गांधी के लिए 52 फीसदी और नरेंद्र मोदी के लिए 46 फीसदी लिखा दिख रहा है।

With Rahul Gandhi नाम के फेसबुक पेज द्वारा शेयर किए गए इस पोस्ट को आर्टिकल लिखे जाने तक 1700 से अधिक बार शेयर किया जा चुका है।



क्या है सच?

आपको बता दें कि यह दोनों ही संख्या सही हैं, मतलब यह कि राहुल गांधी को 52 फीसदी और नरेंद्र मोदी को 46 फीसदी वोट ही मिले थे। लेकिन दोनों के‍ लिए सवाल अलग थे, जिनमें उन्हें यह वोट संख्या मिले।

‘अगले प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी की जगह लेने के लिए सबसे अच्छा उम्मीदवार कौन है? – इस सवाल पर राहुल गांधी को 52 फीसदी वोट मिले थे। वहीं 4 फीसदी वोट के साथ ममता बैनर्जी दूसरे नंबर पर थीं।

‘अगले प्रधानमंत्री के लिए सबसे अच्छा उम्मीदवार कौन है?– इस सवाल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राहुल गांधी को मात दिया है। सर्वे में लोगों ने मोदी के हक में 46 फीसदी और राहुल के लिए 34 फीसदी वोट डाले।

मतलब यह है कि मोदी अब भी प्रधानमंत्री पद के लिए पहली पसंद हैं, लेकिन इस सर्वे से यह बात भी सामने आई है कि दोनों की लोकप्रियता के अंतर में भारी कमी आई है। जनवरी 2017 में जहां यह अंतर 55 फीसदी का था, वह जनवरी 2019 में 12 फीसदी पर आ चुका है।

हमारी पड़ताल में प्रधानमंत्री पद के लिए राहुल गांधी को नरेंद्र मोदी से अधिक वोट मिलने का दावा झूठा साबित हुआ है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख भारी बिकवाली के दबाव में सेंसेक्स टूटा, निफ्टी भी गिरा