Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Fact Check: ब्लैक फंगस-गोमूत्र से जुड़ी BBC न्यूज की यह रिपोर्ट फर्जी है

webdunia
शुक्रवार, 28 मई 2021 (13:52 IST)
कोरोना संकट के बीच देश में ब्लैक फंगस के मामलों ने चिंता बढा दी है। वहीं, कुछ लोग कोरोना संक्रमण से बचने के लिए गोबर-गौमूत्र से नहा रहे हैं। हालांकि, हेल्थ एक्स्पर्ट्स कह चुके हैं कि शरीर पर गोबर का लेप लगाने से कोरोना वायरस के खिलाफ सुरक्षा नहीं मिलेगी बल्कि इससे ब्लैक फंगस समेत दूसरी तरह के संक्रमण हो सकते हैं। इस बीच, सोशल मीडिया पर BBC न्यूज का एक फर्जी स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया गया है कि भारतीय वैज्ञानिकों ने ब्लैक फंगस इंफेक्शन और गोमूत्र के बीच लिंक ढूंढ लिया है।

देखें कुछ पोस्ट-



क्या है सच-

वायरल स्क्रीनशॉट की खबर को सौतिक बिश्वास की बताई जा रही है। इसलिए हमने इंटरनेट पर ‘Soutik Biswas, BBC, black fungus’ कीवर्ड्स से सर्च किया। सर्च रिजल्ट में हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिसका दावा वायरल हो रहे स्क्रीनशॉट में किया गया है। हालांकि, उनकी एक खबर मिली, जिसकी हैंडिग है- ‘Black fungus: India reports nearly 9,000 cases of rare infection’।

webdunia
फिर हमने सौतिक बिश्वास के ट्विटर हैंडल को खंगाला। वहां भी हमें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली। बल्कि हमें एक ट्विटर यूजर को किया गया सौतिक बिश्वास का रिप्लाई जरूर मिला। उस यूजर ने वायरल स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए सौतिक बिश्वास को पूछा था कि क्या ये उनकी खबर है। जिसपर सौतिक ने जवाब देते हुए कहा कि ये फर्जी न्यूज है।



वेबदुनिया की पड़ताल में सामने आया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा स्क्रीनशॉट फेक है। ब्लैक फंगस का गोमूत्र से लिंक वाली कोई खबर BBC न्यूज ने पब्लिश नहीं की है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

कोरोना काल में सीएम योगी बोले, नहीं बढ़ेंगे बिजली के दाम