Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Life Style में जोड़ें पैसे बचाने के ये 5 आसान तरीके

webdunia
‘अपना सपना मनी-मनी’ यही सबका सपना होता है, लेकिन पैसे से ही पैसा बनता है यह बात लड़कियों के समझ से थोड़ा परे हैं। 
 
जी हां, अगर हाथ में पॉकेट मनी भी आ जाती है तो 10 जगह दिमाग दौड़ने लगता है कि आज कौन से रेस्त्रां जाएं, शॉपिंग लिस्ट तैयार हो जाती है और न जाने क्या-क्या? लेकिन क्या आप जानते हैं अगर आप पॉकेट मनी से सेविंग करते हैं तो शायद आप डबल मजा ले सकते हैं। साथ ही बड़े-छोटे प्लान भी एक्जीक्यूट कर सकते हैं। अगर आपने अभी तक भी सेविंग नहीं की है तो अब शुरू कर दीजिए। 
 
आइए आपको बताते हैं कुछ आसान टिप्स- 
 
1. अनचाहे सामान को करें बाहर- आज के वक्त वार्डरोब में कम से कम सामान रखना पसंद करते हैं, लेकिन अनवांटेड सामान का फायदा नहीं उठाते हुए फेंक देते हैं। अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो रुकिए। पुराने हो चुके सामान को आप OLX पर भी बेच सकते हैं। उससे आपके पास एक्स्ट्रा अमाउंट भी आ जाएगा और सामान वेस्ट भी नहीं होगा।
 
2. पिगी बैंक रखें- आप अपना एक पिगी बैंक जरूर रखें। इसमें आप हर दिन थोड़े-थोड़े रुपए जरूर डालें। यह फंड आपको ऐसे वक्त में जरूर काम आएगा जब आपको पैसों की सबसे अधिक जरूरत होगी।
 
3. एक ही ना खरीदें- कई बार लड़कियां अलग-अलग डिजाइन में एक ही प्रोडक्ट बार-बार खरीदना पसंद करती है। ऐसा बिल्कुल नहीं करें। यह साफ तौर पर पैसों की बर्बादी है। आप वह पैसे किसी और अच्छे काम में भी लगा सकते हो। 
 
4. ऑफर्स- अक्सर हम शॉपिंग तब करते हैं जब मूड होता है, लेकिन कोशिश करें कि जब ऑफर्स की भरमार हो तब शॉपिंग करें। उससे आपको काफी फायदे होंगे। 26 जनवरी, 15 अगस्त, दिवाली, समर सेल, विंटर सेल जैसे मौके पर शॉपिंग करना फायदे का सौदा है।
 
5. जंक फूड- इससे जितना बच कर रहेंगे। आपकी हेल्थ भी अच्छी रहेगी और आपकी बचत भी होगी। जी हां, आप यह तय कर सकते हैं कि वीकेंड पर ही खाएं। क्योंकि हर दिन जंक फूड खाना पैसों की बर्बादी है। 


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

हिल्स का ऐसे करें सही चुनाव और पहनें बिना दर्द के