पेशेवरों को आगामी बजट से उम्मीदें

Webdunia
बुधवार, 23 फ़रवरी 2011 (20:44 IST)
छोटे कारोबारियों और पेशेवर सेवाएँ देने वाले चाहते हैं कि वित्त मंत्री इस बार के अपने बजट भाषण में उन्हें कारोबार की सालाना आडिट की शर्तों में कुछ और ढील देने की घोषणा करें।

उल्लेखनीय है कि कारोबारियों को 60 लाख रुपए और विभिन्न पेशेवरों को 15 लाख रुपए के सालाना कारोबार पर अपने खातों का अनिवार्य ऑडिट कराने से छूट मिली है। उद्योग जगत के लोगों और विशेषज्ञों को उम्मीद है कि बजट में यह सीमा बढकर क्रमश: एक करोड़ रुपए और 25 लाख रुपए की जा सकती है।

आर्थिक क्षेत्र के विशेषज्ञों का मानना है कि महँगाई की मौजूदा स्थिति को देखते हुए यह सीमा बढ़ाई जानी चाहिए। भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग मंडल महासंघ (फिक्की) के आर्थिक सलाहकार अंजन राय ने लगातार उच्चस्तर पर बनी महँगाई की स्थिति को देखते हुए यह सीमा बढ़ाई जानी चाहिए। इसके साथ ही इन को कर मामले में भी अनुमानित कर भुगतान की सुविधा को जारी रखा जाना चाहिए।

पीएचडी मंडल की अर्थशास्त्री शोभा आहुजा ने भी इसकी वकालत करते हुए कहा कि छोटे उद्यमियों और व्यावसायियों के मामले में कागजी कारवाई को सरल रखा जाना चाहिए। उन्हें लेखा बही और ऑडिट के झंझट से मुक्त रखा जाना चाहिए, इसके साथ ही इसकी छूट सीमा को 60 लाख से बढ़ाकर एक करोड़ रुपए और डॉक्टर, वकील, चार्टर्ड एकाउंटेंट तथा दूसरे व्यक्तिगत स्तर पर पेशा करने वाले पेशेवरों के 25 लाख रुपए तक के कारोबार को भी लेखा परीक्षा से मुकत रखा जाना चाहिए।

शोभा ने कहा इस सीमा के भीतर कारोबार करने वाले खुदरा कारोबारियों और पेशेवरों को अनुमान के आधार पर उनकी कुल प्राप्ति का करीब 8 प्रतिशत की दर से कर भुगतान की सुविधा भी जारी रखा जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि इससे इन कारोबारियों को काफी राहत पहुँचेगी और वह स्वेच्छा से कर भुगतान के लिए प्रेरित होंगे। वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने पिछले बजट में ही छोटे व्यावसायियों के लिए छूट सीमा 40 लाख से बढ़ाकर 60 लाख रुपए कर दी थी। वहीं पेशेवरों के मामले में इसे 10 लाख से बढ़ाकर 15 लाख रुपए कर दिया गया था।

मुखर्जी 28 फरवरी को लोकसभा में 2011-12 का बजट पेश करेंगे। (भाषा)

Show comments

जरूर पढ़ें

नसरल्लाह के बाद इजराइल का एक और बड़ा शिकार, हिजबुल्लाह के टॉप कमांडर को किया ढेर

J&K में मल्लिकार्जुन खरगे को आए चक्‍कर, मंच पर दे रहे थे भाषण, बोले- जल्‍दी मरने वाला नहीं

अमित शाह का बड़ा हमला, राहुल बाबा झूठ बोलने की मशीन

हाशेम सफीद्दीन होगा हिजबुल्ला का नया चीफ, क्या है उसका नसरल्लाह से कनेक्शन?

46 साल बाद कोसी बैराज से छोड़ा गया सबसे ज्यादा पानी, बिहार में बाढ़ का संकट और गहराया

सभी देखें

नवीनतम

Delhi : कार ने पुलिसकर्मी को मारी टक्कर, 10 मीटर तक घसीटा, सिर में चोट से हुई मौत

Weather update : नवरात्रि से पहले भारी बारिश से बेहाल हुआ वड़ोदरा, 2 घंटे में बरसा 76 मिलीमीटर पानी

ममता बनर्जी बोलीं- बंगाल में बाढ़ की स्थिति खतरनाक, केंद्र सरकार नहीं कर रही मदद

BJP ने रंजीत चौटाला समेत 8 नेताओं को 6 साल के लिए किया निष्कासित, कांग्रेस ने 2 बागियों को बाहर निकाला

जम्‍मू कश्‍मीर में मुठभेड़, एक पाकिस्‍तानी आतंकी ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी