कड़वे नीम के मीठे गुण

सेहत विशेष

Webdunia
ND
भारत में एक कहावत प्रचलित है कि जिस धरती पर नीम के पेड़ होते हैं वहाँ मृत्यु और बीमारी कैसे हो सकती है। नीम के पेड़ पूरे दक्षिण एशिया में फैले हैं और हमारे जीवन से जुड़े हुए हैं। लेकिन, अब अन्य देश भी इसके गुणों के प्रति जागरूक हो रहे हैं। नीम की छाल में ऐसे गुण होते हैं, जो दाँतों और मसूढ़ों में लगने वाले तरह-तरह के बैक्टीरिया को पनपने नहीं देते हैं, जिससे दाँत स्वस्थ व मजबूत रहते हैं।

नीम एक चमत्कारी पेड़ माना जाता है। भारत में इसके औषधीय गुणों की जानकारी हजारों सालों से रही है। चरक संहिता और सुश्रुत संहिता जैसे प्राचीन चिकित्सा ग्रंथों में इसका उल्लेख मिलता है। यह पेड़ बीमारियों से आजाद होता है और उस पर कोई कीड़ा-मकौड़ा नहीं लगता, इसलिए नीम को आजाद पेड़ कहा जाता है। लोग इसकी छाया में बैठने का सुख तो उठाते ही हैं, साथ ही इसके पत्तों, निबौलियों, डंडियों और छाल को विभिन्न बीमारियाँ दूर करने के लिए प्रयोग करते हैं। यह एंटीसेप्टिक की तरह इस्तेमाल होता रहा है।

नीम के तेल से मालिश करने से विभिन्न प्रकार की स्कीन डीसिज ठीक हो जाती हैं। नीम की पत्तियों को उबालकर और पानी ठंडा करके नहाया जाए तो उससे भी बहुत फायदा होता है। लोग नीम की दातून का इस्तेमाल करते हैं, जो दाँतों को स्वस्थ और मजबूत रखने में बहुत मदद करती है।

विदेशों में नीम को एक ऐसे पेड़ के रूप में पेश किया जा रहा है, जो डायबिटीज से लेकर एड्स, कैंसर और न जाने किस-किस तरह की बीमारियों का इलाज कर सकता है। भारतीय नव वर्ष यानी गुड़ी पड़वा के दिन नीम सेवन का विशेष महत्व है। कहते हैं इस दिन नीम खाने से साल भर रोग दूर रहते हैं।

Show comments
सभी देखें

जरुर पढ़ें

जानिए किन महिलाओं को नहीं करना चाहिए करवा चौथ का व्रत

सेहत से लेकर त्वचा तक के लिए बहुत फायदेमंद है खजूर, खाने से मिलते हैं ये 5 गजब के फायदे

करवा चौथ पर क्यों देखती हैं महिलाएं छन्नी से पति का चेहरा, जानिए इस परंपरा का महत्व

रात को सोने से पहले इस मसाले का दूध पीने से मिलेंगे चौंकाने वाले फ़ायदे

कीड़े ने काटा है तो हो जाइए सावधान! जानिए कीड़ा काट ले तो क्या करें, ये हैं असरदार उपाय

सभी देखें

नवीनतम

करवा चौथ पर 10 लाइन निबंध हिंदी में | Karva chauth par nibandh 2024

जयंती विशेष : शरद पूर्णिमा पर जन्मे थे मुनि विद्यासागर जी, जानें उनके बारे में

Karwa Chauth Vrat: इन 6 महिलाओं को नहीं रखना चाहिए करवा चौथ का व्रत

16 अक्टूबर: आज विश्व खाद्य दिवस, जानें इतिहास और वर्ल्ड फूड डे 2024 की थीम

शरद पूर्णिमा के दिन कभी ना करें ये काम