राममनोहर लोहिया की राय

धर्म... लंबे पैमाने की राजनीति, राजनीति... छोटे पैमाने का धर्म

Webdunia
मजहब और सियासत का रिश्ता ठीक तरह से अभी तक समझा नहीं गया है। हमारी बिरादरी ने भी नहीं समझा। मैं त ो, साफ बात ह ै, खुदा और ईश्वर के मामले में थोड़ा-सा कमजोर आदमी हूँ। शाय द, उन लोगों ने भी उसे नहीं समझा जो खुदा और ईश्वर को बहुत अहमियत देते हैं। असलमें इन दोनों का रिश्ता है। खाली हमारी तरफ से जब यह कह दिया जाता है कि समाज और राज से मजहब का कोई ताल्लुक नहीं रहना चाहिए तो यह बात पूरी नहीं हो जाती।

पूरी बात करने के लिए अब यह समझना होगा कि धर्म तो है लम्बे पैमाने की राजनीति और राजनीति है छोटे पैमाने का धर्म। इनको और ज्यादा सोचें तो इस तरह से चलेगा कि मजहब का काम है अच्छाई को करे और राजनीति का काम है बुराई से लड़े। ये एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। लेकिन फर्क कभी भूल नहीं जाना चाहिए कि एक बुराई से लड़ता ह ै, एक अच्छाई को करता है। दोनों को अगर एक-दूसरे के लिए हमदर्दी ह ो, प्रेम हो तो मामला अच्छा चल जाएगा। लेकिन आज ऐसा नहीं है। आज दोनों में बहुत खींचातानी है।

इसीलिए मजहब जब सिर्फ अच्छाई करने बैठ जाता है तो कुछ-कुछ बेजान हो जाता ह ै, क्योंकि बुराई से वह लड़ता नहीं और बुराई से लड़ते-लड़ते सियासत जब बिलकुल बुराई की लड़ाई में फँस जाती ह ै, तो वह कुछ कलही हो जाती है। सुलह फिर उसमें नहीं रहत ी, कलह आजाती है। आज की सियासत में कलह आ गई है और आज के मजहब में एक सुस्ती या मुर्दनी आ गई है। अब दोनों अपने को सुधारें।

अभी तक मजहब वालों ने जो तरीके अख्तियार किए है ं, उनमें से कोई भी मुझे पसंद नहीं आया। मैं समझता हूँ मस्जि द, मंदिर अपने रखो। कोई भी उसमें दखल देने जाए तो मुझ जैसा समाजवादी कहेगा कि उस दखल देने वाले को हम रोकेंगे और ताकत से रोकेंगे। लेकिन ठोसबात कहने के लिए एक मिसाल देता हूँ। आज का हिन्दुस्तान कैसा खिचड़ी बन गया है। मजहब तो रूहानी चीज ह ै, तो रूह की बात ह ै, तो उसको दिमाग में रखो। लेकि न, यहाँ किसी की शक्ल देख लोगे तो कह दोगे कि वह कौन ह ै, हिन्दू है या मुसलमा न, यह तो कह ही दोगे। यहाँ तक भी कह दोगे कि कौन किस जाति का ह ै, कौन किस सूबे का है।
  कोई जरा अच्छा कपड़ा पहने हुए है तो उससे डर, कोई अँगरेजी बोलता है तो उससे डर, अँग्रेज से डर, गोरे से डर, सबसे डर। अब धीरे-धीरे जनता निडर हो रही है, बहुत धीरे-धीरे। और यही हिन्दुस्तान में एक नया रुझान अच्छा आ रहा है।      


काहे की ये खा क, पत्थर की 'नेशनल इंटीग्रेश न' राष्ट्रीय ऐके की बात हो रही है। असल में बाहरी शक्ल तो कमअजकम एक जैसी होनी चाहिए और इसकी कोशिश होनी चाहिए कि बाहरी शकल से तो कमअजकम पता न चले कि कौन हिन्दू ह ै, कौन मुसलमान है।

आजकल ये अणु बम और हाइड्रोजन बम वगैरह को जहाँ-तहाँ फोड़ते हैं और उसी को लेकर सबसे ज्यादा झगड़ा चल रहा है। मैं नए रुजहान वालों को क्या कहू ँ? ये महात्मा गाँधी के चेल े? चेला तो वैसे मैं भी हू ँ, लेकिन मैं वह चेला नहीं हू ँ, जो सरकार के साथ जुड़ गया है ।

औ र, गाँधीजी के चेले ज्यादातर तो क्य ा, करीब-करीब सभी सरकार के सा थ, कम या ज्यादा जुड़े है ं, मंत्री बनकर न सह ी, लेकिन पुजारी बनके। मंत्री बनकर ज्यादा अच्छी तरह जुड़ा जा सकता है। खै र, अब ये लोग गाँधीवाद को सारी दुनिया में फैलाना चाहते है ं, सिर्फ हिन्दुस्तान में नहीं फैलाना चाहते! उनका कहना है कि यहाँ नाइंसाफी से मत लड़ ो, वह जो अणु बम और हाइड्रोजन बम की नाइंसाफी ह ै, इससे लड़ने चल ो, वाशिंगटन चल ो, मास्को चलो और कि अपने यहाँ आजादी है इसलिए यहाँ थोड़े ही सत्याग्रह करना है वगैरह-वगैरह ।

यहाँ ये गाँधीवादी लोग जो-जो कर रहे है ं, उसे छोड़ें और रूस और अमेरिका पर नजर डालें कि अगर रूस और अमेरिका इन हथियारों को खत्म नहीं करेंगे तो क्या नतीजा होग ा? कब तक इन हथियारों को बनाते-बढ़ाते रहेंग े? रूस और अमेरिका के दुकानदा र, मजदू र, किसा न, पढ़े-लिखे लो ग, नेता भी घबरा जाएँगे कि इन निकम्मी चीजों को हम कब तक जमा करते रहेंगे। अगले बीस-तीस बरस के अंदर यह फैसला होने वाला है कि या तो दुनिया से हथियार खतम होते हैं या दुनिया खतम होती है। इसमें कोई शक नहीं।

अ ब, हथियार कैसे खतम होंग े? मुझे खुद बहुत मुश्किल मालूम होता है। बड़े हथिया र, मान लो खतम कर दिए जाए ँ, तो छोटे कैसे खतम होंग े? क्योंकि छोटे हथियार खतम होने का मतलब ह ै, पूरी तरह से नाइंसाफी खतम होना। वहीं मुझको थोड़ी आशा दिखाई देती है कि हथियार पूरी तरह से तब खतम होते है ं, जब नाइंसाफी खतम होगी। अबकी दफ े, क्योंकि सब नाइंसाफियों के खिलाफ आदमी एक साथ उठ खड़ा हुआ ह ै, ये नाइंसाफियाँ भी खतम हों और शायद इस बीसवीं सदी के खतम होने तक एक अच्छी दुनिया बने।

औ र, आज हिन्दुस्तान में सिर्फ एक ही आदमी तो सोचता है! बाकी सब उसकी बात को दुहराते है ं, बकते हैं। मेरा बस चलता तो उनको किसी तरह से ठोक-ठाक करके यह बात समझाता। खै र, मैं तो क्या समझाऊँग ा, मामला तो बहुत बिगड़ चुका है। लेकिन ऐसे लोग उन्हें जाकर समझाए ँ, जिन्हें हिन्दुस्तान में अच्छी चीजें दिखाई पड़ी है ं, जैसे तालिब इल्मों की तायदाद बढ़ती नजर आ रही है। कभी आपने इस पर गौर किया कि बाकी दुनिया में क्या हो रहा ह ै? तरक्की का मतलब सिर्फ यही हुआ करता है क्या कि हम पुरानी हालत के मुकाबले में कितना आगे बढ़ े? थोड़ा बहुत तो बढ़ेंगे ही। जैसे-जैसे जमाना बढ़ता ह ै, वैसे-वैसे थोड़ी बहुत तरक्की होगी। आबादी बढ़ती ह ै, इसलिए मकानों की तायदाद बढ़ेग ी, तो यह कह दोगे कि तरक्की हो रही ह ै? अपनी पुरानी हालत के मुकाबले में तरक्की तो होगी ही।

सियासी और समाजी मामले में सब चीजों की तरफ ध्यान देना होगा। सिर्फ एक चीज की तरफ ध्यान देने से कुछ नहीं होता। शायद मजहब में होता होगा कि एक के साधे सब सधे और सब साधे सब जाए ँ, एक खुदा को पकड़ ो, एक ईश्वर को पकड़ो। लेकिन सियासत में और खेती-कारखानों के मामलों में एक को पकड़ के बैठ जाओगे तो खतम हो जाओगे। सबको पकड़ो। और प्रधानमंत्री ने यही गलती की कि पंचवर्षीय योजना को पकड़ो और बकाया सब छोड़ो। जहन्नुम में सब चीजें चली जा रही हैं। पंचवर्षीय योजना भी खतम होती चली जा रही है। हम आगे तरक्की कर नहीं पा रहे हैं। असल में यह तो बुरी चीज हुई।

अच्छी चीज जो हिन्दुस्तान में हो रही ह ै, वह यह कि हमारे अंदर से डर धीरे-धीर े, बहुत धीरे-धीरे कम हो रहा है। जब मैं 'हमार े' कहता हूँ तो मेरा मतलब सिर्फ बड़े लोगों से नहीं है। ऐसे लोग है ं, जो जनता को जाहिल समझते हैं जबकि प्रायः पढ़े-लिखे लोग ही जाहिल हुआ करते हैं। अभी जो मैंने कहा है उससे इतना तो शायद साबित हुआ होगा कि हम लोग कितना पुराना-नया कूड़ा मिलाकर कैसा जहर पैदा करते हैं। मैं मानता हूँ कि हिन्दुस्तान की जनता इस वक्त बहुत गिरी हुई ह ै, दिमागी और जिस्मान ी, दोनों हालत में। लेकिन जब यह ऊँचा उठेग ी, तभी तो हिन्दुस्तान बन पाएगा। इधर बहुत बरसों से हिन्दुस्तान के साधारण आदमी में डर बहुत घुस गया है। हर चीज से वह डर गया है।

कोई जरा अच्छा कपड़ा पहने हुए है तो उससे ड र, कोई अँगरेजी बोलता है तो उससे ड र, अँग्रेज से ड र, गोरे से ड र, सबसे डर। अब धीरे-धीरे जनता निडर हो रही ह ै, बहुत धीरे-धीरे। और यही हिन्दुस्तान में एक नया रुझान अच्छा आ रहा है। इसमें अगर कुछ खराबी भी आ जाए लेकिन निडराई आ जाए तो बहुत अच्छा होगा।

मैं इसको पसंद करूँगा। इसलिए हिन्दू-मुसलमान के मामले में मैं बराबर यही कहा करता हूँ कि मुसलमानों को हिन्दुस्तान में अगर डराकर रखना चाहते हो तो अच्छा नहीं होगा। घर में डरे हुए आदमी को कभी मत रख ो, बड़ा खतरनाक हुआ करता है। डर बहुत खतरनाक चीज ह ै, डर घर को तबाह किया करता है। वह डर धीरे-धीरे कम हो रहा ह ै, बहुत धीरे-धीरे। अफसोस यही है कि पूरा डर खतम होने में शायद अभी 30-40 बरस और लगे। लेकि न, हम निडर बनते जा रहे हैं। यही हिन्दुस्तान का एक बढ़िया रुझान है ।

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