आईपीएल मोबाइल अधिकारों के लिए बोलियाँ

Webdunia
मंगलवार, 8 मार्च 2011 (17:23 IST)
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 2011 से 2014 तक खेले जाने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मैचों के कुछ इलाकों में वैश्विक टीवी प्रसारण अधिकार सहित मोबाइल, रेडियो और इंटरनेट प्रसारण के अधिकार के लिए बोलियाँ माँगी हैं।

बीसीसीआई की सार्वजनिक घोषणा में कहा गया है, ‘बीसीसीआई की एक उपसमिति वैश्विक इंटरनेट और मोबाइल अधिकारों के साथ कुछ क्षेत्रों में टीवी अधिकारों के लिए बोलियाँ आमंत्रित करती है।’ बोर्ड पश्चिम एशिया को छोड़कर अन्य हिस्सों के लिए आईपीएल के रेडियो अधिकार बेच रहा है। साथ ही वह इंटरनेट तथा मोबाइल अधिकार भी बेचेगा।

इसके साथ ही बोर्ड ने भारतीय उपमहाद्वीप के हिस्सों ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, पश्चिम एशिया, कैरिबियन, हांगकांग और सिंगापुर को छोड़कर वैश्विक स्तर पर टीवी प्रसारण अधिकार बेचने के लिए बोलियाँ आमंत्रित की हैं।

उल्लेखनीय है कि घरेलू टी-20 लीग क्रिकेट टूर्नामेंट के रूप में आयोजित किए जाने वाले आईपीएल मैचों के टीवी पर प्रसारण का अनुबंध इस समय सेट मैक्स का स्वामित्व रखने वाली मल्टी स्क्रीन मीडिया (एमएसएम) के पास है। कंपनी ने इसके लिए 2017 तक का करार किया है।

एमएसएम ने वर्ल्ड स्पोर्ट्स ग्रुप के साथ मिलकर बीसीसीआई के साथ 2007 में 8,200 करोड़ रुपए में यह अधिकार हासिल किया था। बाद में तत्कालीन आईपीएल कमिश्नर ललित मोदी द्वारा इस अनुबंध में कथित गड़बड़ी किए जाने के आरोप के मद्देनजर बीसीसीआई और एमएसएम के बीच दुबारा करार हुआ जिसमें डब्ल्यूएसजी को निकाल दिया गया।

बीसीसीआई ने नए अनुबंधों के लिए आवेदन की तिथि 20 मार्च रखी है। इसके लिए निविदाओं की बिक्री आज से 15 मार्च तक चलेगी। (भाषा)

Show comments

गौतम गंभीर ने अश्विन से कहा अगर Fair Play Award चाहिए तो कृपया मुझसे दूर रहें

MS Dhoni के मॉनस्टरस छक्के की मदद से जीती RCB, थाला ही बने बेंगलुरु की जीत की वजह

RCB vs CSK : जीत के बाद विराट कोहली की '1 पर्सेंट चांस' की थ्योरी हुई वायरल

धोनी को पिता मानने वाले पथिराना की चमकी किस्मत, LPL में करोड़ों में बिके

BCCI महेंद्र सिंह धोनी और स्टीफन फ्लेमिंग के बीच में क्या खिचड़ी पक रही है??

राजस्थानी गेंदबाजी के आगे सुस्त हुई हैदराबादी बल्लेबाजी, बन पाए 175 रन

IPL 2024 राजस्थान ने टॉस जीतकर हैदराबाद के खिलाफ चुनी गेंदबाजी (Video)

MS Dhoni अगले सीजन में लौट सकते हैं मैदान पर, कैफ ने बताया यह कारण

T20I World Cup के ब्रांड एंबेसेडर बने पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी

T20I World Cup के लिए सुनील नारायण का इंतजार अब तक कर रही है वेस्टइंडीज