राफेल नडाल की टक्कर मुरे से

Webdunia
गुरुवार, 4 सितम्बर 2008 (19:51 IST)
दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी राफेल नडाल ने अमेरिका के 35वीं रैकिंग के मार्डी फिश पर चार सेट तक चले संघर्षपूर्ण मुकाबले में जीत दर्ज करके पहली बार अमेरिकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाई।

मौजूदा विम्बलड न, फ्रेंच ओपन और ओलिम्पिक चैंपियन नडाल ने दो घंटे 40 मिनट तक चले मुकाबले में फिश को 3-6, 6-1 6-4, 6-2 से हराया। यह मैच तड़के दो बजकर दस मिनट पर समाप्त हु आ, जिसके बाद नडाल ने इतनी देर तक स्टेडियम में रहने वाले दर्शकों का आभार व्यक्त किया।

नडाल ने कहा कि निश्चित तौर पर यह कोई भी मैच खेलने के लिए आदर्श स्थिति नहीं थी। कई बार कार्यक्रम बहुत कड़ा होता है। इसे स्वीकार करने के अलावा कुछ नहीं किया जा सकता। बाएँ हाथ के नडाल इस साल सभी ग्रैंड स्लैम के सेमीफाइनल में पहुँचने से भी खुश हैं।

उन्होंने कहा कि मेरे लिए यह महत्वपूर्ण जीत है। यह मेरे लिए महत्वपूर्ण है कि मैं इस साल चारों ग्रैंडस्लैम के सेमीफाइनल में पहुँचा। मैं यहाँ पहली बार सेमीफाइनल में पहुँचकर बहुत खुश हूँ।

नडाल शनिवार को होने वाले सेमीफाइनल में ब्रिटेन के छठी वरीयत ा प्राप्त एंडी मुर्रे से होग ा, जिन्होंने अर्जेन्टीना के 19 वर्षीय जुआन मार्टिन डेल पोर्टो को 7-6, 7-6, 4-6, 7-5 से हराकर पहली बार ग्रैंड स्लैम सेमीफाइनल में जगह बनाई।

नडाल ने कहा कि यह कड़ा मैच होगा। मुझे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। वह आत्मविश्वास से भरा है और अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। मेरा मानना है कि यह बहुत कड़ा मैच होगा।

शनिवार को होने वाले एक अन्य सेमीफाइनल का फैसला पिछली चार के चैंपियन रोजर फेडरर और लक्जमबर्ग के जिलेस मुलर तथा तीसरी वरीयता प्राप्त नोवाक ड्यूकोविच और आठवीं वरीयत ा प्राप् त एंडी रोडिक के बीच होने वाले क्वार्टर फाइनल मुकाबले से होगा।

नडाल यदि यहां खिताब जीतते हैं तो वह 40 साल के ओपन युग में राड लेवर पीट संप्रास और फेडरर के बाद लगातार तीन ग्रैंड स्लैम जीतने वाले चौथे खिलाड़ी होंगे। अब तक स्पेन के केवल एक खिलाड़ी मैनुअल ओरेंटस ने 1975 में अमेरिकी ओपन जीता था। तब यह टूर्नामेंट क्ले पर खेला गया था।

22 वर्षीय नडाल इस साल अपना नौवाँ खिताब जीतने की कोशिश करेंगे। उन्होंने अपने पिछले 56 मैच में से 54 में जीत दर्ज की है। वह केवल रोम में जुआन कार्लोस फरेरो और सिनसिनाटी में नोवाक ड्यूकोविच से पराजित हुए।

फिश के खिलाफ नडाल ने सभी पाँच मैच जीते हैं। ऑर्थर ऐश स्टेडियम में फिश ने एकमात्र ब्रेक प्वाइंट का फायदा उठाय ा, जबकि नडाल को तीन ब्रेक प्वाइंट को नहीं लेने दिया। फिश ने पहला सेट 39 मिनट में जीता।

नडाल ने कहा कि मार्डी ने पहले सेट में शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने अविश्वसनीय रूप से शानदार सर्विस की। इसके बाद हालाँकि फिश की एक नहीं चली तथा नडाल ने दूसरे सेट में दो बार उनकी सर्विस तोड़ी।

उन्होंने चौथे सेट के तीसरे गेम में फिश की सर्विस तोड़ ी, जिसके बाद अमेरिकी खिलाड़ी ने अपना रैकेट जमीन पर पटका। नडाल ने फिर से 5-2 पर ब्रेक प्वाइंट लेकर मैच अपने नाम किया।

Show comments

हार्दिक पंड्या के लिए नहीं हो रही मुश्किलें खत्म, वर्ल्ड कप से पहले लगा एक मैच का Ban

Impact Player Rule ने आल राउंडर से ज्यादा किया गेंदबाजों को प्रभावित: शाहबाज अहमद

Paris Olympics से ठीक पहले ट्रॉयल्स से गुजरना पड़ सकता है इन पहलवानों को

ICC Tournament में भारत से खेलने के मामले में पाकिस्तान मानसिक रूप से पिछड़ जाता है: मिसबाह

Sunil Chhetri Retirement : भारतीय कप्तान ने किया संन्यास का ऐलान, गोल के मामले में Ronaldo और Messi के साथ टॉप पर

स्टार स्पोर्ट्स ने रोहित के आरोप से झाड़ा पल्ला, इस वीडियो से बढ़ा मामला जो हुआ वायरल

T20I World Cup से पहले होगा तूफानी शमर जोसेफ का डेब्यू, इंडीज टीम में हुए शामिल

Impact Player नियम के पक्ष में नहीं हैं विराट कोहली, सामने रखे यह विचार

महेंद्र सिंह धोनी ने संन्यास पर फिर नहीं खोले पत्ते, अगले कुछ महीनों में ले सकते हैं फैसला

स्मृति मंधाना ने फेमिना के साथ याद किया वो दिन जब उन्होंने अपनी मां से घर खरीदने का वादा किया था पूरा