ईको टूरिज्म के लिए छह स्थान चयनित

Webdunia
ND

ईको टूरिज्म केंद्र के रूप में विकसित करने हेतु ग्वालियर के आसपास फैले छ: स्थलों को चिह्नित किया गया। जिसमें तिघरा, ककेटो तथा हरसी जलाशय, तानसेन की जन्मस्थली बेंहट, आगरा-मुंबई राजमार्ग पर स्थित मद्दाखोह और सुल्तानगढ़ के पार्वती नदी पर बने झरने को इनमें सम्मिलित किया गया है।

शहर के 1932 हैक्टेयर क्षेत्र में फैला तिघरा जलाशय जो प्रवासी पक्षियों के लिए आकर्षण का केंद्र है, को बढ़ाकर नौकायन की सुविधा के जरिए बेहतर पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। मोहना से पांच किमी की दूरी पर स्थित ककेटो तथा शहर से 65 किमी दूर हरसी जलाशय भी तिघरा की तरह नौका विहार तथा प्राकृतिक सौंदर्य के ईको पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित किए जा सकते हैं।

संगीत सम्राट तानसेन की जन्मस्थली बेंहट जो वन क्षेत्र में प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण है तथा सुलभ सड़क मार्ग पर स्थित है। इसी प्रकार मोहना से 2 किमी की दूरी पर स्थित सुल्तानगढ़ जो पार्वती नदी पर 500 फुट की ऊंचाई से गिरते जल के कारण बने झरने के लिए प्रसिद्ध है। इको टूरिज्म हेतु विकसित करने के लिए चिह्नित किया गया है।

इसी प्रकार आगरा-मुंबई राष्ट्रीय राजमार्ग पर घाटीगांव से पंद्रह किमी की दूरी पर सुरम्य वन क्षेत्र में स्थित मद्दाखोह जो शांति के साथ हरितिमा के लिए प्रसिद्ध है। योग ध्यान तथा एकाग्र चिंतन हेतु महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जा सकता है।

उल्लेखनीय है कि सभी जिले के वन क्षेत्रों में ईको पर्यटन के माध्यम से प्रकृति संवर्धन हेतु ईको पर्यटन केंद्रों में पीपीपी मॉडल पर विकास हेतु प्रदेश सरकार के वन विभाग द्वारा व्यापक दिशा-निर्देश जारी किए गए थे। इसके परिपालन में जिले के छ: प्राकृतिक केंद्रों को ईको टूरिज्म केंद्रों के रूप में विकसित करने हेतु चिह्नित किया गया है।

Show comments

Cannes Film Festival 2024 में Kiara Advani का डेब्यू, दिखाई अपने ग्लैमरस लुक की झलक

Cannes 2024 के रेड कार्पेट पर Aishwarya Rai ने दूसरे दिन पहना यूनिक पीकॉक स्टाइल गाउन

दीपिका पादुकोण से नरगिस फाखरी तक, इन एक्ट्रेसेस ने किया ग्रैंड बॉलीवुड डेब्यू

25 दिन बाद घर लौटे तारक मेहता के रोशन सोढ़ी, बताया कहां थे इतने दिन

दिवाज ऑफ इंदौर अवॉर्ड से सम्मानित हुईं अभिनेत्री सारिका दीक्षित

लहंगा-चोली पहन ईशा गुप्ता ने लगाया बोल्डनेस का तड़का, तस्वीरें वायरल

Shehnaaz Gill ने पार की बोल्डनेस की सारी हदें, टॉपलेस होकर फ्लॉन्ट किया क्लीवेज

47 की उम्र में भी बेहद बोल्ड हैं चित्रांगदा सिंह, देखिए एक्ट्रेस का मदहोश करने वाला अंदाज

ऑफ शोल्डर गाउन में दिशा पाटनी ने दिखाई बोल्ड अदाएं, तस्वीरें वायरल

जाह्नवी कपूर ने बढ़ाया इंटरनेट का तापमान, गोल्डन गाउन में शेयर की बोल्ड तस्वीरें