Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

सपने में जंगल दिखे तो क्या होगा

हमें फॉलो करें webdunia
Forest Dream
 
स्वप्न शास्त्र (dream interpretation) के अनुसार रात्रि में हम जो भी स्वप्न देखते हैं, उस हर सपने का कोई-ना-कोई अर्थ जरूर होता है। मान्यतानुसार सपने में देखी गई चीजों अथवा घटनाओं का आपकी जिंदगी पर प्रभाव अवश्य ही पड़ता है। वैसे तो रात में देखें गए कुछ सपने सुबह उठकर हम भूल भी जाते हैं, लेकिन कुछ ऐसे सपने भी होते है, जो हमें याद रह जाते है तथा उसके बारे में हम सोचते रहते हैं।
 
अगर आपने सपने (dream meaning) में जंगल देखा हैं तो आइए जानते हैं उनका क्या फल आपको प्राप्त होने वाला है ? 
 
1. स्वप्न विज्ञान के अनुसार सपने में किसी जंगल को देखना शुभ संकेत देने वाला माना गया है। ऐसा सपना जीवन की सभी परेशानियां दूर होने को दर्शाता हैं।
 
2. अगर आपने स्वप्न में जंगल में हरियाली देखी हैं तो इसका अर्थ जीवन में हरियाली यानी खुशी आने तथा सभी कष्ट दूर होने का संकेत हो सकता है।
 
3. यदि आपने सपने में हराभरा जंगल देखा हैं तो यह आने वाले समय में आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आने तथा शुभ परिणाम मिलने का संकेत है।
 
4. जलता हुआ जंगल ऐसा सपना यदि आपने देखा हैं तो यह आपके लिए शुभ संकेत समझा जा सकता है, क्योंकि इस सपने का मतलब आपके जीवन की किसी बड़ी समस्या का हल शीघ्र ही होने को माना जाता है। 
 
5. सपने में जंगल कटते हुए देखना यानी जिंदगी में समस्याएं बढ़ने का संकेत माना जा सकता है। अत: ऐसा सपना आपको सतर्क रहने तथा रोगों के प्रति जागरूक होने की सलाह भी देता है। 
 
6. अगर आप सपने में जंगल में जंगली जानवरों को देख रहे हैं तो यह शुभ नहीं माना जाता है, इसका मतलब जीवन में निराशा और किसी बड़े रोग से रूबरू होने का संकेत माना जा सकता है।
 
7. यदि सपने में जंगल में आप अकेले है तथा किसी खूंखार जंगली जानवर ने आप पर हमला किया हैं, तो यह स्वप्न आगामी जीवन में किसी बड़ी परेशानी में फंसने तथा आने वाले समय में माता-पिता से संबंधित दुखद समाचार भी हो सकता है। इसका एक अर्थ यह भी समझा जा सकता हैं कि आपका कोई खास मित्र या करीबी आपको धोखा भी दे सकता है। अत: ऐसा सपना आपको जीवन में सतर्क रहने की सीख देता है। 
 
8. यदि आपने सपने में ऐसा जंगल देखा हैं जो सूखे पेड़ों से लदा पड़ा है, तो यह एक अशुभ स्वप्न माना जाएगा, जिसका भावी जीवन में अशुभ परिणाम मिलने तथा पुरानी समस्याएं फिर से अचानक सामने आने का संकेत हैं, लेकिन इसका अर्थ आने वाली पुरानी समस्याएं ज्यादा नुकसानदायक होंगी ही, ऐसा कतई नहीं है।
 
9. यदि आप सपने में खुद को जंगल मे चलते हुए या जाते हुए देखते हैं तो यह सपना शुभ संकेत भरा माना जाता है। इसका मतलब आपके लिए आने वाला समय लाभदायक होगा, ऐसा माना जा सकता है।
 
10. यदि आप सपने में घना जंगल देख रहे हैं तो यह भी एक शुभ संकेत माना जाता है। इसका अर्थ आपको व्यापार में तरक्की तथा नौकरी में पदोन्नति मिल सकती है। अत: आपको खुश होना चाहिए, ऐसा यह सपना कह रहा है।
 
11. अगर आप सपने में जंगल का रास्ता देखते हैं तो यह भी शुभ सपना ही कहा जा सकता है। इसका मतलब आपको अपने लक्ष्य की प्राप्ति जरूर होगी। 
 
rk. 
 
अस्वीकरण (Disclaimer) : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं  समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। वेबदुनिया इसकी पुष्टि नहीं करता है। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

webdunia

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

पवित्रा एकादशी कब है, जानिए शुभ मुहूर्त के साथ कथा, उपाय व पूजा विधि