कैसे होते हैं मकर राशि के जातक

सहनशील होती हैं स्त्रियाँ

भारती पंडित
ND

मकर राशि शनि की राशि है। इस राशि के जातकों का स्वभाव थोडा सा सेल्फिश, गुस्सैल और अहंकारी होता है। यह अहंकार भी ऐसा होता कि कुछ न आते हुए भी व्यक्ति बहुत आने के मद में रहता है। हालाँकि इस राशि के व्यक्ति इलेक्ट्रोनिक्स गजेट्स के उपयोग में बड़े माहिर होते हैं और इस क्षेत्र में काम करे तो बहुत कुछ हासिल कर सकते है।

मगर शनि के कारण इनका स्वभाव आलसी भी हो जाता है।यदि होरोस्कोप में शनि की स्थिति खराब हो तो शनि आलस के कारण इनकी उन्नति नहीं होने देता मगर यदि शनि बहुत अच्छा है तो इन्हें 36 वें वर्ष के बाद सफलता मिलती ही है। ये व्यक्ति गंभीर और सहनशील होते है मगर मन के विरुद्ध कुछ भी होने पर निराशा इन्हें जल्दी घेरती है।

पुरुष : मकर राशि के पुरुष महत्वाकांक्षी तो होते है मगर अपने प्रयासों को गलत निर्णय और अहंकार के चलते सही दिशा नहीं दे पाते फलस्वरूप जीवन की घड़ी देर से ही चालू हो पाती है। 32 से 36 वर्ष के बाद जीवन में स्टेबिलिटी आती है। अपनी पत्नी से इनकी अपेक्षाए बढ़ी-चढी रहती है और इसी के चलते खट-पट बनी रहती है। ये पैसा संभलकर खर्च करते है। परिवार के प्रति बहुत पजेसिव होते हैं।

ND

स्त्रियाँ : मकर राशि की स्त्रिया बड़ी सहनशील होती है, पति और बच्चों से बहुत लगाव रहता है। स्वाभिमानी भी होती है। भौतिकता का आकर्षण भी होता है मगर पति के साथ स्थिति में गुजारा करने की ताकत रहती है।

बच्चे : मकर राशि के बच्चे अक्सर पढाई में पीछे ही रहते है। इन्हें पुरस्कार-प्रसिद्धि का कोई आकर्षण नहीं रहता है। मशीनों में और तोड़-फोड़ में रूचि रहती है। लग्न या अन्य ग्रहों की पोजीशन अच्छी रहने पर ही पढाई में सही काम कर पाते है।

मकर राशि वालों को शनि के मन्त्रों का जाप करना चाहिए। शनि कमजोर होने पर उसका दान करना चाहिए। चन्द्र को भी प्रबल बनाने का प्रयास करना चाहिए।

Show comments

ज़रूर पढ़ें

धनतेरस पर इस समय करते हैं यम दीपम, पाप और नरक से मिलती है मुक्ति, नहीं रहता अकाल मृत्यु का भय

Bach Baras 2024: गोवत्स द्वादशी क्यों मनाते हैं, क्या कथा है?

Kali chaudas 2024: नरक चतुर्दशी को क्यों कहते हैं भूत चौदस, किसकी होती है पूजा?

Diwali Muhurat : 29 अक्टूबर धनतेरस से लेकर 03 नवंबर 2024 भाईदूज तक के शुभ मुहूर्त

Dhanteras 2024 Date: धनतेरस पर करें नरक से बचने के अचूक उपाय

सभी देखें

नवीनतम

Diwali 2024: कैसे करें दीपावली पर एकाक्षी नारियल सिद्धि साधना, जानें सरल उपाय

बुध का वृश्‍चिक राशि में गोचर, 3 राशियों के लिए रहेगा शुभ समय

Dhanteras 2024: कैसे मनाएं धनत्रयोदशी (धनतेरस) का पर्व

Aaj Ka Rashifal: आज किन राशियों को मिलेगी हर कार्य में सफलता, पढ़ें 28 अक्टूबर का राशिफल

28 अक्टूबर 2024 : आपका जन्मदिन