Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

आपका जन्म 26 जुलाई से 7 अगस्त तक और 17 से 23 दिसंबर के बीच हुआ है तो कैसे हैं आप, जानिए

webdunia

अनिरुद्ध जोशी

शुक्रवार, 14 दिसंबर 2018 (14:59 IST)
दुनिया में ज्यो‍तिष की कई तरह की धारणाएं प्रचलित हैं। तार्किक रूप से आप इनके सही या गलत होने को सिद्ध नहीं कर सकते हैं फिर भी लोगों की इनमें रुचि है। राशि पथ से परे भी कई राशियां होती हैं। राशियों को लेकर कुछ रोचक जानकारी की सीरीज में इस बार प्रस्तुत है बारहवीं राशि ड्रैगन।
 
 
1. यदि आपका जन्म 26 जुलाई से 7 अगस्त तक और 17 से 23 दिसंबर के बीच हुआ है तो आपकी राशि है ड्रेगन। आकाश में ड्रैगन के आकार में फैला एक तारामंडल है। ड्रैगन अजगर को चीन में अमर और पवित्र माना जाता है तो ग्रीक में इसे देवीय माना गया है। हिंदी में इसे सपक्ष सर्प अर्थात पंख वाला सर्प कहते हैं।
 
 
2.यदि आपका जन्म इस राशि में हुआ है तो आपका व्यक्तित्व सुंदरता और पूर्णता के लिए प्यार से भरे होने के साथ-साथ जटिल और रचनात्मक भी है। आप अपना समय सीखने में बिताना ज्यादा पसंद करते हैं।
 
 
3.परिवार से ज्यादा आपको दूसरे व्यक्ति, समाज और देश की चिंता है। दूसरे आपकी ताकत का इस्तेमाल करना जानते हैं लेकिन आपको उनकी वाहवाही के अलावा कुछ नहीं मिलेगा। आप अपने रिश्तों को लेकर बहुत ही भावुक और संवेदनशील बनिये।
 
 
4.आप बेहद ही सकारात्मक पक्ष के हैं और शुभ को चुनने की अद्भुत क्षमता को रखते हैं। आप बेहतर संगीतकार, चित्रकार, फिल्ममेकर या इंजीनियर बन सकते हैं, लेकिन आपके भीतर राजनेता बनने की चाहत गलत है। दरअसल आप कुछ बनाना चाहते हैं, कछ गढ़ना चाहते हैं तो आपको उसी दिशा में सोचना चाहिए।
 
 
5.आपके लिए जरूरी है कि आप संयमित व्यवहार करें और बहस से दूर रहें, वर्ना दुश्मनों की संख्या बढ़ा लेंगे और फिर उनसे लड़ने में समय व्यर्थ ही चला जाएगा। आपकी भावुकता आपकी कमजोरी है और आपकी ताकत हमेशा आपको भटकाने वाली सिद्ध होती है। दोनों में तालमेल बनाकर रखेंगे तो सफल हो जाएंगे।
 
 
5.आपको तंत्र, मंत्र और रहस्य की बातों से सदा दूर रहना चाहिए। धर्म से ज्यादा जरूरी है कि आप प्रेक्टिकल और आइडियल बनें। इसका यह मतलब नहीं कि आप धर्म की बुराई करने लगें।
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

मकर राशि : साल 2019 में क्या होगा 12 महीनों का हाल, जानिए जनवरी से लेकर दिसंबर तक का भविष्यफल