Maruti Alto 800 : मारुति ने लांच किया अपनी सबसे सस्ती कार का नया मॉडल, ये हैं खूबियां

मंगलवार, 23 अप्रैल 2019 (21:21 IST)
मारुति सुजुुकी इंडिया (एमएसआई) ने मंगलवार को अपनी सबसे सस्ती हैचबैक कार Alto 800 का नया एडिशन बाजार में उतारा। इस नए एडिशन की दिल्ली में शोरूम पर कीमत 2.93-3.71 लाख रुपए है।
 
यह कार लगातार 15 साल से सबसे ज्यादा बिक्री वाली कार है। इसके नए एडिशन में इंजन भारत स्टेज-6 उत्सर्जन मानक वाला पेट्रोल इंजन लगा है। इसके साथ ही इसमें कुछ अतिरिक्त सुरक्षा उपाय और नए फीचर जोड़े गए हैं।  कंपनी ने कहा है कि यही वजह है कि नए संस्करण की कीमत 30 हजार से ज्यादा है। 
 
एमएसआई के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (विपणन एवं बिक्री) आर एस कल्सी ने कहा कि वर्ष 2000 में आल्टो की शुरुआत के बाद से अब तक 37 लाख से अधिक कारों की बिक्री हो चुकी है और यह आज कार इस्तेमाल करने वाले भारतीयों के लिए गर्व का प्रतीक बन चुकी है। ऑल्टो की जितनी कारें बिकी हैं उनमें 58 प्रतिशत ने इसे अपनी पहली कार के रूप में खरीदा है।
उन्होंने कहा कि नई ऑल्टो कार देश की पहली बीएस-6 अनुपालन मानक वाली सस्ती कार है। इसमें ताकतवर इंजन के साथ ही 22.05 किलोमीटर प्रति लीटर की उच्च ईंधन क्षमता है।
 
नए संस्करण में ताला तोड़ने से रोकने वाली प्रणाली और इलेक्ट्रोनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम लगा है। इसके अलावा रिवर्स पार्किंग सेंसर, ड्राइवर एयरबैग, स्पीड अलर्ट सिस्टम और ड्राइवर तथा साथ में बैठे यात्री के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर भी लगा है।
 
नई Alto 800 तीन संस्करणों में उपलब्ध होगी जिनका मूल्य क्रमश: 2.93 लाख, 3.5 लाख और 3.71 लाख रुपये रखा गया है। इससे पहले इस मॉडल की कीमत 2.63 से लेकर 3.93 लाख रुपए थी।
 
एमएसआई ने इससे पहले सोमवार को बीएस-छह पेट्रोल इंजन के साथ प्रीमियम हैचबैक बलेनो को बाजार में उतारा जिसकी एक्स-शोरूम कीमत 5.58 लाख रुपए से लेकर 8.9 लाख रुपए रखी गई है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख गुरदासपुर से चुनाव लड़ेंगे सनी देओल, किरण खेर को फिर मिला चंडीगढ़ से टिकट