Maruti Suzuki ने 1.5 लीटर इंजन के साथ लांच की नई Ciaz, कीमत 9.97 लाख रुपए

गुरुवार, 28 मार्च 2019 (16:43 IST)
देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने गुरुवार को अपनी मध्यम आकार की सेडान सियाज का 1.5 लीटर डीजल इंजन मॉडल लांच किया। दिल्ली शोरूम में इसकी कम से कम कीमत 9.97 लाख रुपए है। 
 
कार के इंजन को कंपनी ने इन-हाउस विकसित किया है। इस मॉडल में छ: स्पीड ट्रांसमिशन है। मारुति सुजुकी फिएट से लिए गए 1.3 लीटर पावरट्रेन का प्रयोग अपने मॉडल में कर रही है। इंट्री लेवल पर सियाज डेल्टा मॉडल की कीमत 9.97 लाख रुपए, जेटा 11.08 लाख और टॉप एंड ट्रिम की कीमत 11.37 लाख रुपए है। 
 
मारुति सुजुकी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी केनिचि आयुकावा ने बयान में कहा कि मारुति ने अपनी क्रांतिकारी पेशकशों के जरिए हमेशा भारतीय वाहन उद्योग को नए सिरे से परिभाषित किया है। पूरी तरह नया एल्युमीनियम इंजन इस दिशा में एक और कदम है।
Maruti Suzuki Ciaz को नए इंजन के साथ लॉन्च किया गया है। Ciaz का 1.5 लीटर DDiS 225 डीजल इंजन पुराने 1.3-लीटर डीजल इंजन से ज्यादा पावरफुल है। यह पुराने 1.3-लीटर डीजल इंजन से 5hp ज्यादा पावर और 25Nm ज्यादा टॉर्क जनरेट करता है। साथ यह नए डिजाइन के 6-स्पीड ट्रांसमिशन से लैस है।
 
मारुति सियाज का नया इंजन BS-VI के अनुकूल है। हालांकि आने वाले समय में इसे BS-IV मानकों के तहत अपग्रेड किया जाएगा। सबसे महत्वपूर्ण बात यह कि Ciaz के इस नए 1.5-लीटर डीजल इंजन में माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम नहीं दिया गया है, जबकि पुराने 1.3-लीटर वाले इंजन में माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम है। हालांकि 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन वाली Ciaz में माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम मौजूद है।
कंपनी का दावा है कि नया डीजल इंजन 26.82 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगा। मारुति इस मिड-साइज सेडान का मुकाबला Hyundai Verna, Honda City, और Toyota Yaris जैसी कारों से होगा।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख एक से अधिक क्षेत्रों से चुनाव लड़ना क्या नैतिक रूप से सही है?