ranu mondal makeup लुक से जानें कि किन गलतियों को आपको करने से बचना चाहिए

इन दिनों रानू मंडल का मेकअप लुक (ranu mondal makeup) काफी चर्चा में है। मेकअप आपके लुक को बना सकता है तो वहीं कुछ गलतियां आपके लुक को बिगाड़ भी सकती है। आइए, जानते हैं ऐसी कौन सी गलतियां है जो मेकअप के दौरान आपको करने से बचना चाहिए -
 
1 कंसीलर का ज्यादा प्रयोग - परफेक्स दिखने की चाहत में हम कई बार कंसीलर को अधिक उपयोग करते हैं। खास तौर से तब, जब आप गलत कलर को चुनते हैं और उसकी मोटी परत त्वचा पर लगाते हैं, तो इस तरह से आप अपनी झुर्रियों को हाइलाइट कर खुद को उम्रदराज दिखा रहे होते हैं।
 
2 मस्कारा - मस्कारा का प्रयोग कर आप अपनी पलकों को काला, लंबा और घना दिखा सकती हैं। लेकिन इसका अधिक प्रयोग, खास तौर से निचली पलकों पर मस्कारा का ज्यादा प्रयोग आपके आंखों के नीचे की झुर्रियों को आकर्ष‍ित करता है साथ ही वह नेचुरल दिखने के बजाए नकली लगता है।
 
3 लिप्स्टिक का गलत शेड - लिपस्ट‍िक आपकी छवि पर जादुई असर डालती है, इसमें कोई श‍क नहीं। आप बेझिझक किसी भी रिच कलर के साथ एक्पेरिमेंट कर सकती हैं, लेकिन यदि आपके होंठ पतले, संकरे या छोटे हैं तो आपको डार्क कलर्स से दूर रहना चाहिए। गहरे रंग आपके होंठों को और पतला दिखाएंगे और उम्र को ज्यादा।
 
4 आईशेडो का तरीका - आईशेडो लगाते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपको यह पूरे आईलिड पर नहीं लगाना है। यह तरीका आपको उम्रदराज दिखाता है। आईशेडो लगाने का सही तरीका है कि आप इसे आंख के सिर्फ बाहरी कोनों पर लगाएं।

ALSO READ: अच्छी सेहत के लिए खाएं पनीर, जानिए इसके सेवन से होने वाले 5 सेहत फायदे
 
5 आई लाइनर - आंखों की निचली लिड पर लाइनर जरूरत से ज्यादा प्रयोग आपकी आंखों को छोटा दिखाता है। इसके विपरीत प्रभाव के लिए आपको लाइट मेकअप पेंसिल का प्रयोग करना चाहिए। यह आपकी आंखों को खुलापन देकर सही लुक देगा।
 
6 ब्लश ऑन - अब समय आ गया है कि आप डार्क और इंटेंस कलर्स को ना कहें। ब्लश ऑन के लिए डार्क कलर्स के प्रयोग से आपकी उम्र ज्यादा लगती है। गालों के उपरी भाग में ब्लशर अप्लाई करें ना कि बीच में। गाल के उभारों को हाइलाइट करना भी एक अच्छा विकल्प है। जब भी आप इसे प्रयोग करें नोज एरिया से ज्यादा पास अप्लाई न करें। 
 
7 आई ब्रोज - आईब्रोज या भौंहों को लंबा और घना दिखाने के लिए डार्क पेंसिल का प्रयोग करना इसे बिखरा हुआ, कृत्र‍िम और उम्रदराज दिखा सकता है। नेचुरल कलर पेंसिल का ही प्रयोग करें ताकि ओवर मेकअप न दिखाई दे।
 
8 डार्क सर्कल्स - आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स मेकअप के बावजूद परेशानी खड़ी करते हैं। अत्यधिक कंसीलर के प्रयोग के बजाए इसे करेक्टर से छुपाया जा सकता है। कई लोग इसका प्रयोग ही नहीं करते जिससे उम्र अधिक दिखती है और चेहरा भी उतना अच्छा नहीं दिख पाता। लेकिन इसे सिर्फ डार्क एरिया में हल्की मात्रा में लगाकर फैला लें। इससे मेकअप न नेचुरल लगेगा।

ALSO READ: पोषण से भरपूर है पंचरत्न दाल, हफ्ते में 2 बार जरूर खाएं
 
9 लिप लाइनर - होंठों को सही आकार देने के लिए और परफेक्ट  लुक के लिए लिप लाइनर जरूरी है, लेकिन गलत शेड का इस्तेमाल और मोटी डार्क लाइनिंग आपको उम्र से ज्यादा दिखाती है। जितना हो सके नेचुरल तरीके से इसका प्रयोग करें, ताकि आप जवां और खूबसूरत नजर आ सकें। 
 
10 पाउडर - त्वचा की छोटी-मोटी चीजों को छिपाने के लिए पाउडर का प्रयोग अच्छा विकल्प है लेकिन इसे ज्यादा मात्रा में थोपना मेकअप को बिगाड़ सकता है। इससे आपकी झुर्रियां हाईलाइट होंगी साथ ही त्वचा रूखी नजर आएगी। आपके चेहरे का ग्लो भी पाउडर की ज्यादा मात्रा से खत्म हा जाता है।
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Sun transit in Scorpio : सूर्य ने किया वृश्चिक राशि में घर परिवर्तन, हर राशि पर होगा असर, जानिए अपनी राशि