चेहरे की खूबसूरती व बालों की देखभाल के लिए करें एलोवेरा जेल का उपयोग

एलोवेरा जेल हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। चाहें बात चेहरे की खूबसूरती की करें या बालों की देखभाल करने की या हमारे शरीर को स्वस्थ रखने की, एलोवेरा का प्रयोग कर हम खुद को स्वस्थ, सुंदर और तरोताजा रख सकते हैं। एलोवेरा जेल तब और ज्यादा फायदेमंद हो जाता है, जब हम इसका ताजा इस्तेमाल करें यानी कि खुद घर में ही इसे बनाएं। तो आइए जानते हैं कि घर में कैसे आप एलोवेरा का जेल तैयार कर सकते हैं।
 
सबसे पहले आप अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ कर लें जिससे कि एलोवेरा जेल बनाते समय आपके हाथों में किसी तरह की धूल-मिट्टी न चिपकी हो। इसके पश्चात आप एलोवेरा पत्ती को तोड़ते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप एलोवेरा जेल ज्यादा बनाकर न रखें, क्योंकि यह खराब भी हो सकता है इसलिए सिर्फ इस हिसाब से बनाएं कि एक हफ्ते तक आराम से आप इसका प्रयोग कर सकें।
 
पत्तियों को तोड़ने के बाद इसे अच्छी तरह से धो लें। जैसे ही आप इसकी पत्ती को काटें तो इसमें से गहरे पीले रंग का जेल निकलेगा। फिर आप इसे पूरी तरह साफ कर लें, क्योंकि यह पीला जेल आपकी स्कीन को खराब कर सकता है इसलिए इस जेल को पूरी तरह निकाल लें।
 
इसके बाद आप इसके आसपास के कांटों को साफ कर दें फिर हल्के हाथों से ऊपर चढ़ी हरी परत को भी साफ कर दें। अब आप एक डिब्बा लें जिसमें आपको एलोवेरा जेल निकालकर रखना है और इस डिब्बे के अंदर आप चाकू की मदद से अच्छी तरह से जेल निकाल लें।
 
जेल को निकालने के बाद इसे मिक्सर में अच्छी तरह से पीस लें। पीसने के बाद जेल एक साफ सूखे डिब्बे में निकाल लें और इसे फ्रीज में रख दें ताकि इसका उपयोग आप 1-2 हफ्तों तक कर सकें।
 
तो तैयार है आपका घर में तैयार एलोवेरा जेल। इसका उपयोग आप बालों और चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने में कर सकती हैं।
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख विदेश यात्रा के दौरान संकट में फंसने से बचना है, तो जरूर पढ़ें ये बातें