जिद्दी ब्लैकहेड्स से पीछा छुड़ाने के 4 घरेलू उपाय, जरूर आजमाएं

चाहे आपका नैन-नक्श कितना ही लुभावना क्यों न हो, चाहे आपकी स्किन कितनी ही गोरी क्यों न हो लेकिन यदि आपके चेहरे के किसी भी हिस्से पर ब्लैकहेड्स हो जाएं तो देखने वालों की नजर बार-बार वहीं पड़ती है और आप असहज हो जाती हैं, साथ ही ये काले-सफेद ब्लैकहेड्स चेहरे पर भद्दे भी दिखते हैं। इन्हें हटाने के लिए जरूरी नहीं कि आप हर बार पार्लर के ही चक्कर काटें और ढेरों रुपए खर्च करें। आपके घर में भी कुछ ऐसी चीजें हैं, जो आपके ब्लैकहेड्स हटाने में आपकी मदद करेंगी। आइए जानते हैं-
 
1. बेकिंग सोडा
 
एक चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा गुलाबजल मिला कर पेस्ट बना लें, अब इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स वाले हिस्से पर लगाएं। फिर कुछ देर रखें और सूखने पर हल्के हाथों से रगड़ते हुए धोलें।
 
2. टूथब्रश
 
एक टूथब्रश पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लगाएं और ब्लैकहेड्स वाले हिस्सों पर इससे हल्के-हल्के ब्रश करें। नियमीत ऐसा करने से आपको फर्क नजर आएगा।
 
3. शहद और चीनी
 
शहद और चीनी मिलाकर पेस्ट बनाने पर यह नैचुरल स्क्रब बन जाता है। इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स वाली जगहों पर लगाएं और उंगलियों से इसे दो मिनट तक रगड़ें। कुछ मिनट तक इसे लगे रहने दें फिर चेहरे को धोलें।
 
4. एक्टिवेटेड चारकोल
 
चारकोल ब्लैकहेड्स मिटाने में काफि असरदार होता है। 2-3 एक्टिवेटेड चारकोल कैप्सूल को अच्छे से पीस लें। अब इसमें 1/4 चम्मच जेलेटिन, एक विटामिन ई कैप्सूल मिलाएं। अब जो पेस्ट तैयार हुआ है, उसे ब्लैकहेड्स वाले हिस्सों व आस-पास अच्छी तरह से लगा लें। इस मास्क को 5-10 मिनट तक चेहर पर रखें फिर धोलें।

ALSO READ: असमय सफेद हो रहे हैं बाल तो करें ये 5 घरेलू उपाय
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख 75वीं जयंती पर विशेष : सरल स्वभाव व मिलनसार व्यक्तित्व के धनी थे राजीव गांधी