Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

खूबसूरत-मुलायम पैरों के लिए अपनाएं ये असरदार घरेलू उपाय

webdunia
आपके पैर आपके व्यक्तित्व के बारे में ही काफी कुछ नहीं बताते, बल्कि ये आपका इम्प्रैशन बना और बिगाड़ भी सकते हैं। हम बात कर रह रहे हैं आपके पैरों की साफ-सफाई और सुंदरता के बारे में। जी हां, केवल चेहरा ही चमकदार, मुलायम हो तो आपकी सुंदरता अधूरी है जब तक कि पैर भी उतने ही खूबसूरत-मुलायम न हो।
 
जानिए, खूबसूरत-मुलायम पैरों के लिए असरदार घरेलू उपाय - 
 
1 नींबू, शहद का मिश्रण - एक कटोरी में थोड़े शहद और नींबू की कुछ बूंदे मिलाएं। इस मिश्रण में एरंड का तेल मिलाकर अपने पैरों पर 15-20 मिनट तक मले। ऐसा करने से पैर साफ-सुथरे व मुलायाम बनते है।
 
2 हल्दी, बेसन व दही का मिश्रण - दही में हल्दी और बेसन मिलाकर मिश्रण तैयार करें और इसे पैरों पर मले। इससे पैरों के दाग-धब्बे हल्के होते है फिर धीरे-धीरे मिट जाते है।
 
3 ग्लिसरीन का लोशन - इसे बनाने के लिए शहद में नींबू का रस, ग्लिसरीन और जैतून का तेल मिलाएं। इस लोशन को एक बॉटल में भरकर रख लें और रात को पैरों पर अच्छी तरह से मसाक करें। ऐसा नियमित करने से पैर को चमकदार और सुंदर बनने में मदद मिलती है।
 
4 एरंड तेल की मालिश - रोजाना 5 मिनट एरंड तेल की पैरों पर मालिश करने से कुछ ही दिनों में पैर मुलायम व चमकदार दिखने लगेंगे।
 
5. कच्चे दूध की मालिश - हाथ और पैर पर कच्चे दूध की मालिश करना भी उन्हें चमकदार बनाने में सहायक होता है।

 
6. दलिया का पेस्ट - दलिया, ग्लिसरीन और ऑलिव ऑयल का पेस्ट बनाएं और इससे पैरों की मालिश करें। ये तरीका भी आपके पैरों से गंदगी हटाकर उन्हें सुंदर बनाने में मददगार होगा।  

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

ब्रेकफास्ट में खाते हैं ओट्स, तो ये 4 तरीके बढ़ाएंगे उनकी पौष्टिकता