Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

रोज लगाते हैं काजल तो हो जाएं सावधान, आंखों में हो सकती हैं ये 5 समस्याएं

आंखों में जलन से लेकर एलर्जी का कारण बन सकता है काजल, जानें इसके नुकसान

हमें फॉलो करें Kajal Side Effects

WD Feature Desk

, शनिवार, 18 मई 2024 (08:05 IST)
Kajal Side Effects
Kajal Side Effects : काजल आंखों की खूबसूरती बढ़ाने का काम करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोजाना आंखों में काजल लगाना आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है? आइए जानते हैं कि रोजाना आंखों में काजल लगाने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं...ALSO READ: आसानी से नहीं हटती है लिक्विड लिपस्टिक? इन हैक्स की मदद से 1 मिनट में हो जाएगा काम
 
1. आंखों में जलन और खुजली : काजल में मौजूद केमिकल आंखों में जलन और खुजली पैदा कर सकते हैं। अगर आपको पहले से ही आंखों की कोई समस्या है, तो काजल लगाने से समस्या और बढ़ सकती है। ALSO READ: क्या है Hair Dusting? जानें इसके 4 बेहतरीन फायदे
 
2. आंखों का संक्रमण : काजल लगाने से आंखों में संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि काजल लगाने से आंखों में बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्म जीव प्रवेश कर सकते हैं।
 
3. आंखों की एलर्जी : कुछ लोगों को काजल लगाने से एलर्जी हो सकती है। काजल में मौजूद केमिकल से आंखों में लालिमा, सूजन और खुजली हो सकती है।
 
4. आंखों की रोशनी कम होना : काजल लगाने से आंखों की रोशनी कम हो सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि काजल आंखों के कॉर्निया को नुकसान पहुंचा सकता है।
 
5. आंखों का कैंसर : कुछ अध्ययनों से पता चला है कि काजल लगाने से आंखों का कैंसर होने का खतरा बढ़ सकता है। हालांकि, इस बारे में और अधिक शोध की जरूरत है।
webdunia
काजल लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान:
  • अगर आप काजल लगाना चाहते हैं, तो अच्छी क्वालिटी का काजल इस्तेमाल करें।
  • काजल लगाने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें।
  • काजल को आंखों के अंदरूनी हिस्से में न लगाएं।
  • काजल को रात में सोने से पहले अच्छी तरह से साफ कर लें।
अगर आपको आंखों में जलन, खुजली या कोई अन्य समस्या हो रही है, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।
 
ध्यान रखें: रोजाना आंखों में काजल लगाना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। अगर आप काजल लगाना चाहते हैं, तो अच्छी क्वालिटी का काजल इस्तेमाल करें और ऊपर बताई गई सावधानियों का पालन करें।
अस्वीकरण (Disclaimer) : सेहत, ब्यूटी केयर, आयुर्वेद, योग, धर्म, ज्योतिष, वास्तु, इतिहास, पुराण आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार जनरुचि को ध्यान में रखते हुए सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इससे संबंधित सत्यता की पुष्टि वेबदुनिया नहीं करता है। किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

चार चरणों के मतदान में उभरी प्रवृत्तियां काफी संकेत दे रही है