मेकअप के कुछ खास टिप्स अपनाएं, खूबसूरत बन जाएं

- नेहा रेड्‍डी

नवरात्रि का त्योहार और माता के 9 दिन! इन दिनों में हर जगह सिर्फ रौनक ही रौनक होती है। हर शख्स माता की आराधना में लीन हो जाता है। शारदीय नवरात्रि हो और गरबे की बात न हो, ऐसा हो ही नहीं सकता, क्योंकि गरबे की मस्ती के लिए तो सालभर ही इसका बेसब्री इंतजार रहता है और हर आयु वर्ग के लोगों में गरबे का उत्साह देखने को मिलता है।

 
गरबे में आपकी फुटवियर से लेकर आपके ड्रेसअप तक इन सभी बातों पर ध्यान दिया जाना जरूरी है। लेकिन गरबे में सिर्फ अच्छे कपड़ों से ही बात नहीं बनती, बल्कि इस समय आपका मेकअप आपकी तैयारी में चार चांद लगाता है, क्योंकि गरबा नाइट्स में हर कोई शख्स खास दिखना चाहता है और ऐसे में खुद पर ध्यान देना भी तो जरूरी है, तो आइए जानते हैं।

 
मेकअप के कुछ खास टिप्स जिसे अपनाने से आप बन सकते हैं और भी ज्यादा खूबसूरत
 
 
गरबा मेकअप की शुरुआत सबसे पहले आपके मॉइश्चराइजर से होनी चाहिए। आपको सबसे पहले चेहरे को मॉइश्चराइजर करना है जिससे कि आपका चेहरा ड्राय न हो। इसके बाद आपको एक अच्छी क्वालिटी का प्राइमर यूज करना चाहिए जिससे कि आपका मेकअप लंबे समय तक बना रहे। इसके बाद आप अपनी स्कीन टोन के अनुसार बेस का चयन करें और इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आपका बेस आपकी स्कीन से मैच करता हुआ हो। यदि आप अपनी स्कीन से एक टोन ज्यादा या कम का चयन करते हैं तो ये आपके चेहरे को भद्दा बना सकता है।
 
 
चेहरे पर बेस सेट करने के बाद आप कॉम्पेक्ट पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं। कॉम्पेक्ट इस्तेमाल करने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि कॉम्पेक्ट पॉवडर भी आपकी स्कीन टोन के हिसाब से हो। 
 
आंखें हमारे चेहरे का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होती हैं और वैसे भी कहा जाता है कि 'आंखें दिल का आईना होती हैं' इसलिए आंखों के मेकअप को बिलकुल भी नजरअंदाज न करें। आंखों का सही मेकअप आपकी आंखों की खूबसूरती को कहीं ज्यादा बढ़ा देता है इसलिए मेकअप में आंखों को हाईलाइट करना बेहद जरूरी होता है। अपनी आंखों को आप बोल्ड लुक भी दे सकती हैं। आप चारकोल ब्राउन, डीप ब्रॉन्ज और स्मोकी ब्लैक जैसे आई शैडो का प्रयोग कर सकती हैं।
 
मेकअप में ब्लश भी बहुत जरूरी होता है। आप अपनी स्कीन के अनुसार ब्लश का चयन कर सकती हैं। ब्लश को हल्की-सी स्माइल करते हुए लगाएं, साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि सिर्फ गालों पर ही आपको ब्लश नहीं लगाना है। ब्रश को कुछ इस तरह से घुमाएं जिससे कि आप गालों से लेकर कनपटी तक ब्लश को लगा सकें।
 
ब्लश के बाद बारी है आपके होंठों की। आप अगर अपनी आंखों को बोल्ड लुक दे रही हैं, तो इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आप लिपस्टिक का डार्क शेड का चयन न करें, आप लाइट लिपस्टिक का चयन कर सकती हैं।
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख नवरात्रि 2019: 29 सितंबर को है नवदुर्गा घटस्थापना, जानिए सबसे अच्छे शुभ चौघड़िया मुहूर्त