Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Hair Care Tips : मानसून में बालों को नरिशमेंट करेगा गुड़हल के फूलों से बना नेचुरल पैक

हमें फॉलो करें webdunia
मानसून के सीजन में बालों की केयर अधिक करना पड़ती है। बारिश के सीजन में बाल अधिक तेजी से टूटते हैं। ऐसे में हिबिस्कस के फूल बहुत उपयोगी है। हिबिस्कस यानी गुड़हल का फूल का दिखने में बहुत खूबसूरत लगता है। साथ ही यह एक आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी अपनी पहचान रखता है। इस फूल के कई सारे फायदे हैं। इसकी चाय भी बनती है, फेस मास्‍क भी तैयार किया जाता है तो बालों को नरिशमेंट करने का काम भी करता है। तो आज आपको बताते हैं गुडहल के फूलों से बालों को कैसे नरिशमेंट दिया जाए, असमय सफेद बाल आने पर कैसे गुडहल का हेयर मास्‍क लगाएं।

डैंड्रफ को खत्म करें गुड़हल का हेयर मास्‍क

सबसे पहले रात को 1 चम्मच मेथी दाने को भिगोकर रख दें। इसके बाद सुबह मेथी दाने और गुड़हल के फूल को मिक्सर में पीस लें। और इसमें एक चौथाई छाछ मिक्‍स कर दें। पैक को एक जैसा कर लें और सिर में 45 मिनट के लिए लगा लें। फिर माइल्‍ड शैंपू से बालों को धो लें। इस पैक को सप्ताह में एक बार जरूर लगाएं। जल्‍द जिद्दी डैंड्रफ से छुटकारा मिलेगा।

गुड़हल का कंडीशनर

अगर आपके बाल केमिकल युक्त कंडीशनर लगाने से झड़ने लगते हैं तो यह नेचुरल कंडीशनर आपके लिए बहुत काम का है। 6 फूल गुड़हल के, मुट्ठीभर मेहंदी के पत्तों को पीस लें और इसमें थोड़ा सा नींबू मिला दें। सभी को एक जैसा कर लें और बालों में लगा लें। 45 मिनट बाद शैंपू से धो लें। सप्ताह में कम से कम 2 बार इसका प्रयोग करें।

सफेद बालों से दिलाएंगे छुटकारा

आज के वक्त में असमय तेजी से सफेद बाल आ रहे हैं। इसके लिए 2 चम्‍मच गुड़हल का पेस्ट, 3 चम्‍मच अदरक का रस दोनों को अच्‍छे से मिला लें। बालों में 30 मिनट के लिए लगा रहने दें। फिर शैंपू से धो लें। सप्ताह में 2 बार नियम से जरूर लगाएं। जल्द फर्क नजर आएगा।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

जीरा और गुड़ का पानी बचाएगा मौसमी संक्रमण से, जानें कैसे बनाएं