35 पार की महिलाएं ऐसे करें अपनी त्वचा की देखभाल

यह तो सभी जानते हैं कि आमतौर पर महिलाओं के चेहरे पर उम्र का असर अधिक तेजी से दिखने लगता है। अगर आपने भी पार कर लिए हैं उम्र के 35 साल, तो जरूरत है कि आप त्वचा (skin) की ओर पहले से अधिक ध्यान दें और उसकी देखभाल करें। आइए, जानते हैं कैसे -
 
1. थकान और बढ़ती उम्र की झलक आंखों पर सबसे पहले दिखने लगती है। ऐसे में आप आंखों को ज्यादा थकने से बचाएं, उन्हें काम के बीच में आराम दें और सोने से पहले आंखों का मेकअप हटाना कतई न भूलें।
 
2. किशोरावस्था में मुंहासे होना अलग बात है, लेकिन 35 की उम्र के बाद भी मुंहासे हो रहे है तो इसे गंभीरता से ले। क्योंकि इस उम्र में ये त्वचा की गहराई से आते हैं, ऐसे में पुराने प्रोडक्ट्स लगाने से काम नहीं होगा। आप ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें जिसमें सल्फर शामिल हों और जो स्किन को ज्यादा मॉइश्चराइज करें। अगर अब तक आप विटामिन सी जैल युज करती हैं तो 35 की उम्र बाद विटामिन सी सीरम का इस्तेमाल करें।
 
3. अगर अभी तक आप वजन को लेकर सीरियस नहीं रही हो, तो 35 की उम्र बाद अपनी बॉडी वेट पर विशेष ध्यान दे, क्योंकि इस उम्र में शरीर में एस्ट्रोजन का लेवल कम होने लगता है, जिसकी वजह से शरीर में फैट का पुनर्विभाजन होता है और वजन में भी बदलाव आता है। इसके अलावा इस उम्र में त्वचा में ढीलापन भी आने लगता है।
 
4. इस उम्र में अपनी सेहत का खास ख्याल रखें और वजन ज्यादा न बढ़ने दें, इसके लिए रोजाना हल्की-फुल्की एक्सरसाइज जरूर करें।
 
5. 35 की उम्र में सन डैमेज, झुर्रियों, सन स्पॉट्स आदि से बचाव पहले से ज्यादा जरूरी हो जाता है। इसलिए सनस्क्रीन को भूलकर भी लगाना न भूलें। इसे हमेशा बाहर जाते समय लगाएं, इससे त्वचा सुरक्षित रहेगी।
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख सर्दी, जुकाम जैसी कई समस्याओं से राहत पाने के लिए खाएं हरे प्याज