Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Skin Care Tips -डाइट में शामिल करें ये 5 विटामिन्‍स, आपको उम्रभर रखेंगे जवां

हमें फॉलो करें webdunia
चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए कई मर्तबा अलग-अलग क्रिम का उपयोग करते हैं लेकिन उसका असर कुछ ही वक्‍त रहता है। चेहरे को पिंपल फ्री, फलालेस, चमकदार बनाने के लिए महंगे से महंगे ट्रीटमेंट लेते हैं। पर असर बहुत लंबे वक्‍त तक नहीं रहता है। शायद ही लोगों ने कभी चेहरे की खूबसूरती के लिए खाने की डाइट पर भी ध्‍यान दिया होगा। जी हां, अपनी डाइट में इन 5 विटामिन्‍स को जरूर शामिल करें, ताकिृ प्राक़तिक रूप से आपके चेहरे का ग्‍लो बरकरार रहें।

विटामिन ए - विटामिन ए में मौजूद तत्‍व चेहरे की कोशिकाओं को रीजनरेट करते हैं। साथ ही ड्राय स्किन और रूखी त्‍वचा से लिए परेशान है तो विटामिन ए युक्‍त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। पपीता, आम, तरबूज में भरपूर विटामिन मौजूद होता है।

विटामिन बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स - त्‍वचा को बेहतर बनाने के लिए बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स मदद करता है। विटामिन बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स का सेवन करने से पिग्‍मेंटेशन की समस्‍या भी खत्‍म हो जाती है।ऑयली स्किन से परेशान है तो इसका सेवन जरूर करें। साबुत अनाज, फल, दही में यह पाया जाता है।

विटामिन सी - विटामिन सी कमी होने से त्‍वचा पर लाल रेशेज होने लगते हैं, दाने निकल आते हैं। चेहरे पर असमय झुर्रियों के दिखने का एक कारण यह भी है। इसके लिए आप नींबू, फूलगोभी, संतरा, शंकरकंद का सेवन करें।

विटामिन ई - शरीर में विटामिन ई की कमी होने पर डार्क सर्कल, पिगमेंटेशन, पिंपल्‍स, सनटैन से बचाने में मदद करती है। इसके लिए बादाम, अखरोट, मूंगफली, पालक और ब्रोकली का सेवन करें।

विटामिन डी - विटामिन की डी कमी से कई सारी समस्‍या होने लगती है। त्‍वचा की बात की जाएं तो मशरूम, दूध, चीज, दही, पनीर में भरपूर तरह से मौजूद होता है।  

 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

क्‍या है dementia और किसे है इसका खतरा, कैसे होगा बचाव ?