Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

गरम मसालों में प्रमुख तेजपत्ता त्वचा और बालों के लिए भी है फायदेमंद

webdunia
गरम मसालों में प्रमुखता से इस्तेमाल किए जाने वाला तेजपत्ता खाने का स्वाद तो कई गुना बढ़ाता ही है, साथ ही इसे आप अपनी त्वचा व बालों से संबंधित कई समस्याओं को दूर करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए, जानते हैं तेजपत्ते को इन 5 तरीकों से इस्तेमाल कर कैसे आप अपनी खूबसूरती निखार सकते हैं- 
 
1. चेहरे पर दाग, धब्बे या मुहांसे होने पर तेजपत्ता काफी लाभदायक होता है। तेजपत्ते का लेप या फिर तेजपत्ता डालकर उबाले गए पानी से चेहरा धोना, चेहरे को साफ और बेदाग बनाए रखने में मदद करता है।
 
2. तेजपत्ते का पानी सूर्य की किरणों से प्रभावित त्वचा को भी ठीक करने में मदद करता है, और त्वचा की रंगत को समान बनाए रखने में मदद करता है।
 
3. बालों को नर्म, मुलायम और चमकदार बनाए रखने के लिए तेजपत्ते का उपयोग बेहद असरकारक होता है। आप चाहें तो इसे तेल में डालकर उस तेल को बालों की जड़ों में लगा सकते हैं, या फिर इसके पानी से बालों को धो सकते हैं।
webdunia
 
4. तेजपत्ते का लेप बनाकर बालों में लगाने से रूसी की समस्या से निजात मिल सकती है। इसे लेप को दही में मिलाकर भी लगाया जा सकता है, ताकि सिर की त्वचा में नमी बनी रहे और पोषण भी मिले।
  
5. तेजपत्ते को सुखाकर उसके पाउडर को मंजन की तरह इस्तेमाल करना, दांतों की सफेदी और चमक बरकरार रखने में कारगर है। आप चाहें तो इसे सप्ताह में एक दिन आजमा सकते हैं।


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

5 सितंबर : डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती