अब शहर की भी सुध ले लें...

जयदीप कर्णिक
चलो अच्छा है... घर के ब्याह सरीखा अधिवेशन का यह आयोजन निर्विघ्न संपन्न हुआ। सभी ने राहत की साँस ली कि शहर की आन पर कोई आँच नहीं आई। बल्कि देश भर से आए भारतीय जनता पार्टी के नेता और कार्यकर्ता इंदौर की बेहतर छवि मन में लेकर गए हैं।

निश्चित ही इस पैमाने का कोई भी आयोजन इतने कम दिनों की तैयारी में करना कोई हँसी-खेल नहीं है। बाहर से आने वाले 50 लोगों की बैठक का प्रबंध करना हो तो महीने भर की तैयारी लग जाती है। ऐसे में इतने कम समय में 5 हजार से भी ज्यादा लोगों के इस जमावड़े को सफल बनाने में जुटे भाजपा के सभी कार्यकर्ता और साथ ही प्रशासनिक अधिकारी बधाई के पात्र हैं।

ऐसा नहीं है कि आयोजन में सब कुछ अच्छा ही हुआ। जो कुछ थोड़ी बहुत परेशानियाँ रहीं भी उन्हें सभी ने, जिसमें शहर के लोग और मीडिया भी शामिल है, बड़ा मन रखकर नजरअंदाज किया। अब इस 'बड़े मन' का मान शहर में भाजपा की नुमाइंदगी करने वाले तमाम कर्णधारों को और शहर की बेहतरी के लिए जिम्मेदार प्रतिनिधियों को रखना होगा।

आप ही ने ये साबित किया है कि कैसे महीनों से रुके हुए काम अचानक तेज गति से चल पड़ते हैं, कि कैसे रातों रात शहर की धूल और गंदगी साफ हो सकती है, डिवाइडर बन सकते हैं, रैलिंग और पुलिया चमचमा सकती है, और तो और निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की जा सकती है और दूरस्थ स्थानों पर भी पानी पहुँचाया जा सकता है।

... तो फिर दिक्कत कहाँ है? क्या हमें ऐसी मूलभूत और साधारण जरूरतों के लिए भी अधिवेशनों और सम्मेलनों या इनवेस्टर मीट का इंतजार करना होगा?

अच्छी बात है की भाजपा का इतना बड़ा अधिवेशन शहर में हुआ लेकिन बड़ा सवाल ये है कि इससे लंबे समय में शहर का क्या भला होगा? इस पूरे आयोजन की एक बड़ी कमी ये भी रही कि शहर के आम आदमी को इस पूरे उपक्रम से उत्साहपूर्वक नहीं जोड़ा जा सका। ... अपने प्रतिबद्ध वोटर को 'टेकन फॉर ग्रांटेड' मानने का नतीजा भाजपा बेहतर तरीके से जानती है...।

Show comments

महाराष्ट्र में कौनसी पार्टी असली और कौनसी नकली, भ्रमित हुआ मतदाता

Prajwal Revanna : यौन उत्पीड़न मामले में JDS सांसद प्रज्वल रेवन्ना पर एक्शन, पार्टी से कर दिए गए सस्पेंड

क्या इस्लाम न मानने वालों पर शरिया कानून लागू होगा, महिला की याचिका पर केंद्र व केरल सरकार को SC का नोटिस

MP कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी और MLA विक्रांत भूरिया पर पास्को एक्ट में FIR दर्ज

टूड्रो के सामने लगे खालिस्तान जिंदाबाद के नारे, भारत ने राजदूत को किया तलब

कोविशील्ड वैक्सीन लगवाने वालों को साइड इफेक्ट का कितना डर, डॉ. रमन गंगाखेडकर से जानें आपके हर सवाल का जवाब?

Covishield Vaccine से Blood clotting और Heart attack पर क्‍या कहते हैं डॉक्‍टर्स, जानिए कितना है रिस्‍क?

इस्लामाबाद हाई कोर्ट का अहम फैसला, नहीं मिला इमरान के पास गोपनीय दस्तावेज होने का कोई सबूत

पुलिस ने स्कूलों को धमकी को बताया फर्जी, कहा जांच में कुछ नहीं मिला

दिल्ली-NCR के कितने स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी, अब तक क्या एक्शन हुआ?