बैल की ताकत से बिजली!

आकर्षण का केन्द्र बना ठाकरे नगर का गाँव

Webdunia
गुरुवार, 18 फ़रवरी 2010 (17:23 IST)
राजीव सोनी
भाजपा अधिवेशन के लिए बसाई गई तंबुओं की बस्ती कुशाभाऊ ठाकरे नगर में आदर्श और आधुनिक गाँव की परिकल्पना भी सँजोई गई है। तंबुओं के बीच से गुजरती बैलगाड़ियाँ, बैलों की ताकत से बनती बिजली और बैटरी चलित वाहन यहाँ देशी और उन्नत तकनीक का अद्भुत सामंजस्य पेश कर रहे हैं। अधिवेशन स्थल की थीम ही गाँव आधारित रखी गई है।

दो एकड़ क्षेत्र में बसे इस अस्थाई आत्मनिर्भर गाँव में आधुनिक खेती-किसानी, डेयरी, उद्यानिकी, स्वास्थ्य, उन्नत कृषि उपकरण और यहाँ तक कि नक्षत्र पौधों की प्रदर्शनी भी नेताओं के लिए आकर्षण का केन्द्र बन गई है।

पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन गडकरी के सूत्र वाक्य ग्राम विकास से राष्ट्र विकास को दर्शाते इस आदर्श और आधुनिक गाँव में जहाँ गोबर गैस और सोलर ऊर्जा के प्लांट रात में जगमग रोशनी बिखेर रहे हैं वहीं आदर्श गाँव की तस्वीर भी जीवंत कर रहे हैं। छोटे से गाँव में चौपाल, स्कूल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और ईगुमटी विशेष आकर्षण के केन्द्र बने हुए हैं।

गाँव की गौशाला के ठीक बाजू में निर्मित कच्चे घर में गोबर गैस के चूल्हे पर अदरक और मसाले के जायके वाली चाय उबाल रहे दिलीपसिंह पँवार चहक कर बताते हैं कि चार दिन की मेहनत से यह गाँव आबाद हुआ है। गाँव में छः बैलगाड़ी भी घूम रही है।

ठाकरे नगर के इस गाँव में बैल की ताकत से बिजली बनते देख कोई भी आश्चर्य कर सकता है लेकिन इंजीनियर विनोद पाराशर की इस तकनीक ने सभी नेताओं अचंभित कर रखा है। गाँव की चौपाल के मैदान के छोटे से घेरे में 10 फुट लंबी बल्ली के सहारे टरबाइन घुमा रहा बैल जब आधे घंटे तक अपनी धुरी पर चक्कर पूरे कर लेता है तो यह छोटी सी टरबाइन तेजी से घूमकर बड़ी बैटरी को इतना चार्ज कर देती है। जो कि 15 वॉट के 10 सीएफएल बल्बों को 7 घंटे तक जलाने जितनी ऊर्जा अपने में सँजो लेती है।

Show comments

जरूर पढ़ें

कठुआ मुठभेड़ में 2 आतंकी ढेर, पुलिस हेडकांस्टेबल शहीद, 7 सैनिक हुए घायल

महाराष्ट्र में कब होंगे विधानसभा चुनाव? आयोग ने बताई डेडलाइन

UP : संगीत सोम ने को-ऑपरेटिव के एआर को दी ऑफिस से उठाने की धमकी, ऑडियो वायरल

फोन पर प्यार भरी बातें, कमरे में बुलाकर हमबिस्तर, बिहार में सेक्सटॉर्शन गैंग का भंडाफोड़, करते थे 3 से 4 लाख की वसूली

Hyundai IPO : हुंडई ला रही है सबसे बड़ा आईपीओ, निवेशक क्यों कर रहे हैं बेसब्री से इंतजार?

सभी देखें

नवीनतम

तमिलनाडु कैबिनेट में बड़ा फेरबदल, उदयनिधि को बनाया डिप्‍टी CM, सेंथिल बालाजी की हुई वापसी

नसरल्लाह की मौत के बाद जम्मू-कश्मीर में विरोध प्रदर्शन, महबूबा मुफ्ती ने रद्द किया चुनाव प्रचार

Nepal Flood : नेपाल में बाढ़ और भूस्खलन ने मचाई तबाही, 59 लोगों की मौत, 36 अन्य घायल

अनुच्छेद 370 को केवल भारत सरकार ही बहाल कर सकती है : गुलाम नबी आजाद

हरियाणा में दर्द के दशक का करेंगे अंत : राहुल गांधी