खुद का भविष्य सुरक्षित रखने के लिए क्या करते हैं ये टीवी कलाकार

शनिवार, 16 मई 2020 (18:07 IST)
यह कहा जाता है कि अभिनेताओं का एक शेल्फ जीवन होता है, एक तरह से एक अभिनेता का जीवन काफी अप्रत्याशित और असुरक्षा से भरा होता है। यहाँ ये अभिनेता वैकल्पिक कैरियर विकल्प और खुद को सुरक्षित करने के लिए क्या करते हैं, ये बता रहे हैं। 
 
शशांक व्यास:
मेरे लिए, अभिनय प्रेम है, यह मेरा जुनून है। दूसरे, उतार-चढ़ाव जीवन का हिस्सा हैं। हां, इस पेशे में जोखिम थोड़ा अधिक है लेकिन मेरे लिए यह रोमांच है। यही उत्साह है। जीवन में हर चीज की योजना कोई नहीं बना सकता। अगर कोई ऐसा कर रहा है जो उसे प्यार करता है तो यह केवल काम नहीं रह जाता है। मैं इतने अच्छे समय के लिए बचत में विश्वास नहीं करता। रियल एस्टेट और म्यूचुअल फंड मेरे हिसाब से अच्छे विकल्प हैं।
 
रिशिना कंधारी:
अभिनेताओं का करियर बहुत अप्रत्याशित है और आपको नहीं पता कि आगे क्या होगा। केवल एक चीज जो मैं अनुसरण करती हूं वह यह है कि क्या आपके पास काम है या नहीं है? आपकी जीवनशैली में बदलाव नहीं होना चाहिए। इसलिए, आपको एक साधारण जीवन शैली बनाए रखनी चाहिए और यह देखना चाहिए कि आपके उतार-चढ़ाव आपके परिवार को परेशान न करें। आप सुरक्षित हैं और आपके बीमा जगह पर हैं। जब साइड बिजनेस की बात आती है तो निश्चित रूप से एक उपयुक्त विकल्प के बारे में सोचना चाहिए।
 
श्वेता रोहिरा:
हम सभी अभिनेताओं को नहीं कह सकते हैं, लेकिन सभी फ्रीलांसरों के पास निश्चित रूप से एक शेल्फ जीवन है। अभिनय, निर्देशन, निर्माण स्वतंत्र कार्य हैं। यह पसंद है कि आप एक परियोजना समाप्त करते हैं और आप अगली चीज़ की प्रतीक्षा करते हैं, बीच में एक अंतर है। मैं एक उचित प्रकार की नौकरी नहीं करता हूँ जहाँ आपको भविष्य निधि मिलती है आदि। इसलिए मैं उदाहरण के लिए किसी भी कलाकार को कहना चाहूंगा कि एक चित्रकार, नर्तक, अभिनेता एक फ्रीलांसर है और पैसे बचाना महत्वपूर्ण है। मैंने बहुत से युवाओं को देखा है, जो बहुत कुछ हासिल करते हैं, अचानक प्रसिद्धि प्राप्त करते हैं और वे पैसे को अलग करते हैं लेकिन उन्हें यह एहसास नहीं होता है कि जो पैसा मिलता है वह आपकी परियोजनाओं को चुनने की शक्ति है। अन्यथा, आप किसी ऐसी चीज़ के लिए साइन अप करते हैं जिससे आप खुश नहीं हैं क्योंकि आपको कहीं से पैसे की आवश्यकता है। इसलिए, प्रत्येक फ्रीलांसर के लिए पैसे बचाना महत्वपूर्ण है।
  
राहुल शर्मा:
एक अभिनेता का जीवन निश्चित रूप से अप्रत्याशित है। आप नहीं जानते कि आज आपका शो हिट है, आप एक लोकप्रिय अभिनेता हैं और अगले साल आपका शो ऑफ एयर हो जाता है और लोग आपको भूल जाते हैं। अनिश्चितताएं हैं इसलिए आपको पैसा बचाना होगा। आपको अपने भविष्य के बारे में सोचना होगा और इसकी योजना बनानी होगी क्योंकि इस तरह से आप इस क्षेत्र में जीवित रह सकते हैं और टिक सकते हैं। हमें अगले 5-6 वर्षों के बारे में सोचना चाहिए ताकि हमारे पास भविष्य की सुरक्षा हो, जिसे हमें अच्छा काम करने और सही अवसर की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता हो। मेरे पास अभिनय के अलावा कोई अन्य व्यवसाय नहीं है क्योंकि मैं इस क्षेत्र में ध्यान केंद्रित करना और बढ़ना चाहता हूं। मैं पैसे बचाता और निवेश करता हूं और मैं अनावश्यक रूप से पैसा खर्च नहीं करता हूं।
 
 अनिरुद्ध दवे:
मुझे लगता है कि ऐसे कई अभिनेता हैं जो अपनी पसंद से अपनी शेल्फ लाइफ को कम करते हैं क्योंकि वे कहते हैं कि वे किसी तरह की भूमिका नहीं करना चाहते हैं। इसलिए, यह सब एक अभिनेता के लिए है कि वह अपने करियर के लिए किस तरह का कॉल ले रहा है। पहले महाभारत से नियमित रूप से काम करने वाले अनुभवी अभिनेता, सुरेन्द्र पाल जी, जिन्होंने द्रोणाचार्य की भूमिका निभाई थी, आज भी काम कर रहे हैं, रज़ा मुराद पहले काम करते थे और आज भी काम कर रहे हैं। ऐसे कई दिग्गज कलाकार हैं जो काम करते रहते हैं और कभी काम से बाहर नहीं होते हैं। अभिनेता अपने स्वयं के दृष्टिकोण और स्वभाव के कारण या अपने खराब प्रदर्शन के कारण अपने शेल्फ जीवन को कम करते हैं। एक निश्चित समय के बाद जब वे वृद्ध होते हैं, उनमें से कुछ का कहना है कि वे पिता की भूमिका या चाचा की भूमिका नहीं निभाएंगे। यदि किसी अभिनेता ने किसी शो में मुख्य भूमिका निभाई है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि हर बार उन्हें वही भूमिका निभाने का अवसर मिलेगा, इसलिए यह उनकी कॉल है कि वे उस तरह की भूमिकाएँ लेना चाहते हैं या नहीं। यदि आपने इस तथ्य को स्वीकार कर लिया है और अपने शैल्फ जीवन को कम कर दिया है तो वैकल्पिक करियर की तलाश करने की आवश्यकता क्या है।
 
शरद मल्होत्रा:
यह सच है कि अभिनेताओं के पास एक सीमित शैल्फ जीवन है, चाहे वह टीवी हो या फिल्में लेकिन अगर आपको बनाए रखा जाता है, तो आप निश्चित रूप से शाहरुख खान की तरह लंबे समय तक बने रहेंगे। आप अपने पूरे जीवन में समान भूमिका नहीं निभा सकते हैं, आपको अपने आप को प्रचलन में लाने की आवश्यकता है। मैं निश्चित रूप से कुछ नया करने की कोशिश करना चाहता हूं, शायद एक व्यवसाय है और मैं भविष्य में भी निर्देशन का इरादा रखता हूं। एक या दूसरे तरीके से, मेरा करियर हमेशा मनोरंजन से जुड़ा रहेगा, लेकिन साथ ही, मैं एक व्यवसाय में निवेश कर सकता हूं।
 
जैस्मीन भसीन:
यह सच है कि अभिनेताओं की शेल्फ लाइफ होती है। ठीक वैसे ही जैसे हम कहते थे कि फिल्म अभिनेत्रियां पेड़ों के आसपास नहीं चल सकतीं। इसी तरह, टीवी अभिनेताओं के रूप में, हम उसी तरह की भूमिकाएं और शो हमेशा के लिए नहीं कर सकते क्योंकि दर्शक भी हर समय कुछ नया देखना चाहते हैं। हमें अपने शेल्फ जीवन को बढ़ाने के लिए लगातार खुद को फिर से आविष्कार करना होगा। हमारे पास लघु फिल्में हैं, नेटफ्लिक्स, अमेज़ॅन प्राइम इत्यादि जैसे प्लेटफार्मों के साथ एक बहुत अच्छा विकल्प है। मैंने किसी भी समानांतर पैसे कमाने के विकल्प के बारे में नहीं सोचा है, लेकिन हां जब मैं कुछ करने का फैसला करती हूं, तो मैं करूंगी। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख अनन्या पांडे ने सुहाना खान से उधार मांगा उनका टॉप तो मिला यह मजेदार जवाब