रेल बजट से बढ़ेगी महंगाई

Webdunia
मंगलवार, 26 फ़रवरी 2013 (20:08 IST)
FILE
नई दिल्ली। अर्थशास्त्रियों का मत है कि रेलवे द्वारा खाद्यान्न, पेट्रोलियम उत्पादों और उर्वरक जैसी सभी प्रमुख वस्तुओं के माल ढुलाई भाड़े में वृद्धि से मुद्रास्फीति का दबाव बढ़ेगा।

आरपीजी फाउंडेशन के मुख्य अर्थशास्त्री पई पानांदीकर ने कहा कि निश्चित तौर पर इससे परिवहन लागत बढ़ेगी। कोयला और सीमेंट जैसे भारी उद्योगों के लिए परिवहन लागत कम से कम आधा प्रतिशत बढ़ेगी। इसके अलावा, मुद्रास्फीति में भी 0.25 प्रतिशत की तेजी आएगी।

उल्लेखनीय है कि जनवरी में थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति घटकर 6.62 प्रतिशत पर आ गई, जबकि इस दौरान खुदरा मुद्रास्फीति दहाई अंक (10.79) प्रतिशत पर बनी रही।

माल ढुलाई भाड़े में वृद्धि पर प्रतिक्रिया देते हुए एसबीआई की मुख्य अर्थशास्त्री बृंदा जागीरदार ने कहा कि बढ़ते राजकोषीय घाटे को देखते हुए यह बढ़ोतरी अपरिहार्य थी। हालांकि, इससे मुद्रास्फीति ऊंची बनी रहेगी।

जागीरदार ने कहा कि हमें मुद्रास्फीति से परे देखना होगा। बढ़ते राजकोषीय घाटे के चलते अर्थव्यवस्था दबाव में है। आर्थिक वृद्धि ज्यादा महत्वपूर्ण है। मैं इस बात से सहमत हूं कि यह एक सख्त कदम है, लेकिन इससे सुविधाएं बढ़ेंगी और सुरक्षा में सुधार होगा।

रेलमंत्री पवन कुमार बंसल ने 2013-14 के लिए रेल बजट में खाद्यान्न और दालों, पिग आयरन, हाई स्पीड डीजल, मूंगफली तेल, केरोसिन और एलपीजी जैसी चीजों पर मूल ढुलाई भाड़े में 5 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि का प्रस्ताव किया है।

क्रिसिल के मुख्य अर्थशास्त्री डीके जोशी ने कहा कि इससे मुद्रास्फीति बढ़ेगी, लेकिन इसका बहुत व्यापक असर नहीं होगा क्योंकि मांग पहले से कमजोर बनी हुई है। स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक की अर्थशास्त्री अनुभूति सहाय ने कहा कि मुद्रास्फीति इस बात पर भी निर्भर करेगी कि इस वृद्धि का कितना बोझ ग्राहकों पर डाला जाता है। (भाषा)

Show comments

आतंकी हमला नहीं, BJP की स्टंटबाजी है, पुंछ में वायुसेना के काफिले पर हमले को लेकर पूर्व CM का बड़ा दावा

वाराणसी में 13 मई को पीएम मोदी का रोडशो, 14 को भरेंगे पर्चा

रैली में नाबालिगों का किया इस्तेमाल, महबूबा मुफ्ती को EC का नोटिस, 24 घंटे में मांगा जवाब

जेल से बाहर आए बाहुबली अनंत सिंह, चुनाव के बीच जमीन बंटवारे के लिए मिली पेरोल

क्‍या मुंबई में उज्ज्वल निकम को चुनौती दे पाएंगी कांग्रेस की वर्षा गायकवाड़

Lok Sabha Elections 2024 : सहीराम पहलवान के समर्थन में सुनीता केजरीवाल का रोड शो, BJP पर लगाए आरोप

आतंकी हमला नहीं, BJP की स्टंटबाजी है, पुंछ में वायुसेना के काफिले पर हमले को लेकर पूर्व CM का बड़ा दावा

Lok Sabha Elections 2024 : कांग्रेस को एक और तगड़ा झटका, राधिका खेड़ा ने छोड़ी पार्टी, इस्तीफा देने की बताई यह बड़ी वजह

इंदौर में बेअसर रहेगी कांग्रेस की नोटा की अपील : कैलाश विजयवर्गीय

रैली में नाबालिगों का किया इस्तेमाल, महबूबा मुफ्ती को EC का नोटिस, 24 घंटे में मांगा जवाब