इतिहास में भी छुपा है बेहतरीन करियर

Webdunia
इतिहास जैसे विषय के बारे में सामान्यतौर पर यही धारणा है कि परीक्षाओं में एक विषय के रूप में इसे लिया जा सकता है, परंतु इसके माध्यम से करियर बनाया जा सकता है, इस बारे में काफी कम ही विचार होता है। इतिहास को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए ही पढ़ा जाता है और आईएएस और पीएससी जैसी परीक्षाओं के दौरान इन विषयों का गहन अध्ययन होता है।

किसी देश की सभ्यता और संस्कृति जानने के लिए इतिहास पढ़ना बेहद जरूरी है। इतिहास विषय के साथ स्नातक करने के बाद हैरिटेज मैनेजमेंट का कोर्स भी कर सकते हैं, क्योंकि आज भारत में प्राचीन स्मारकों के संरक्षण, खुदाई और शोध के काम पर काफी जोर दिया जा रहा है। इस दिशा में पुरातत्व विभाग की सक्रियता इतिहास के छात्रों के लिए करियर के नए अवसर प्रदान कर रही है।

पर्यटन के क्षेत्र में अच्छे अवसर
पर्यटन के क्षेत्र में इन्फॉर्मेशन मैनेजर का अहम योगदान होता है। आने वाले समय में टूरिज्म एक बहुत बड़ी इंड्रस्ट्री के रूप में उभरकर सामने आएगा। इन दिनों पर्यटन उद्योग का विस्तार पूरे देश में हो रहा है। यदि इन्फॉर्मेशन मैनेजर को इतिहास की अच्छी जानकारी है, तो किसी भी देश में आने वाले टूरिस्ट को बेहतर ढंग से समझा सकते हैं।

देश के विभिन्न राज्यों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कई स्तरों पर कार्य हो रहा है, ऐसे में अगर युवा साथी अपने ही राज्य के ऐतिहासिक स्मारकों व अन्य जानकारियों को आत्मसात करें व साथ में इतिहास की अच्छी डिग्री उनके पास हो, तब पर्यटन के क्षेत्र में बढ़िया करियर बनाया जा सकता ह ै।

Show comments

जरूर पढ़ें

नोटबंदी, छापा, सिविल वॉर, फिर पेपरलीक, Rahul Gandhi ने बताए 7 डर

सड़क धंसी और 19 जगह गड्‍ढे, जानिए बदसूरत हुए रामपथ की असली कहानी

Rahul Gandhi : मेरे आगे तनते हैं, नरेंद्र मोदी के सामने झुकते हैं, ओम बिरला ने राहुल गांधी के सवाल का दिया जवाब

MP में CM और मंत्रियों के साथ स्पीकर और नेता प्रतिपक्ष खुद भरेंगे इनकम टैक्स, गौवंश परिवहन व ट्यूबवेल खुला छोड़ने वालों पर होगी कार्रवाई

RBI को 2000 के कितने नोट वापस मिले, कितने अब भी लोगों के पास

सभी देखें

नवीनतम

सॉफ्ट स्किल्स ट्रेनर बनें

JOBS : 2028 तक भारत में 18 लाख नई नौकरियां, क्या कहती हैं नई रिचर्स

NEET : याचिकाओं के स्थानांतरण को लेकर SC का रुख करेगी NTA

RBSE 10th Result : राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्‍ट जारी, 93.03 फीसदी हुए पास, छात्राओं ने मारी बाजी

ओडिशा बोर्ड 10वीं का रिजल्ट घोषित, 96 फीसदी से ज्‍यादा छात्र रहे सफल

More