कॉमेंट्री से मैदान के बाहर खेलिए क्रिकेट

सुधीर शर्मा

Webdunia
शुक्रवार, 27 अप्रैल 2012 (16:14 IST)
FILE
क्रिकेट का जादू हर देशवासी के सिर पर चढ़ा हुआ है। मैदान में सचिन तेंडुलकर जब गेंदबाजों पर चौके-छक्के लगाते हैं तो हर दर्शक झूम उठता है। क्रिकेट खेलकर ही नहीं क्रिकेट का आंखों देखा हाल टीवी, रेडियो पर सुनाकर भी पैसा कमाया जा सकता है, जिसे कॉमेंट्री कहा जाता है। क्रिकेट के बढ़ते बाजार के कारण आज के युग में क्रिकेट कॉमेंट्री एक बेहतरीन करियर विकल्प है।

टीवी या रेडियो पर कॉमेंटेटर वह शख्स होता है जो क्रिकेट की पल-पल की जानकारी के साथ अपने शब्दों से दर्शकों में और रोमांच भर देता है। आज इस क्षेत्र में हर्ष भोगले, टोनी ग्रेग, सुनील गावस्कर, रवि शास्त्री, रमीज राजा, इयान चैपल, जाने माने कॉमेंटेटर हैं जिनकी कॉमेंट्री से खेल में और अधिक उत्साह आ जाता है। रिची बेनो, हैनरी ब्लोफेल्ड, रॉबिन जैकमैन, माइकल होल्डिंग, बॉब विलिस, पीटर रोबक और मार्क निकोलस ने क्रिकेट कॉमेंट्री से दुनिया भर में अपने प्रशंसक बनाए।

हिन्दी में भी सुशील दोषी, रवि चतुर्वेदी की शानदार कॉमेंट्री सुनकर कानों में मिठास सी घुलने लगती है। अगर आप क्रिकेट की हर बारीकियों की जानकारी रखते हैं और बोलने में बेबाक हैं। अंग्रेजी और हिन्दी दोनों भाषाओ पर अच्छी पकड़ रखते हैं तो टीवी या रेडियो कॉमेंटेटर बन सकते हैं। इस क्षेत्र में पैसा, प्रसिद्धि, ग्लैमर है।

कॉमेंटेटर बनने के लिए कोई कोर्स तो नहीं होता पर कई खेल चैनलों पर टैलेंट हंट जैसी प्रतियोगिताएं आयोजित करते हैं, जिनके माध्यम से युवा और प्रतिभाशाली कॉमेटेटरों की तलाश की जाती है। इस प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को विभिन्न तरह के टेस्ट से गुजरना पड़ता है। इन सभी टेस्टों में इनका आकलन करने के लिए प्रसिद्ध कॉमेंटेटरों का पैनल होता है।

इनमें सफल होने के बाद चैनल अपने मैचों के सीधे प्रसारण में इन प्रतिभागियों से कॉमेंट्री करवाता है। अगर इस क्षेत्र में कुछ करने का आपमे जज्बा है तो आप एक सफल कॉमेंटेटर बन सकते हैं। आप मैदान में ही नहीं मैदान के बाहर भी क्रिकेट का रोमांच महसूस कर सकते हैं और उसे शब्दों में बयां कर सकते हैं।

Show comments

जरूर पढ़ें

नोटबंदी, छापा, सिविल वॉर, फिर पेपरलीक, Rahul Gandhi ने बताए 7 डर

सड़क धंसी और 19 जगह गड्‍ढे, जानिए बदसूरत हुए रामपथ की असली कहानी

Rahul Gandhi : मेरे आगे तनते हैं, नरेंद्र मोदी के सामने झुकते हैं, ओम बिरला ने राहुल गांधी के सवाल का दिया जवाब

MP में CM और मंत्रियों के साथ स्पीकर और नेता प्रतिपक्ष खुद भरेंगे इनकम टैक्स, गौवंश परिवहन व ट्यूबवेल खुला छोड़ने वालों पर होगी कार्रवाई

RBI को 2000 के कितने नोट वापस मिले, कितने अब भी लोगों के पास

सभी देखें

नवीनतम

सॉफ्ट स्किल्स ट्रेनर बनें

JOBS : 2028 तक भारत में 18 लाख नई नौकरियां, क्या कहती हैं नई रिचर्स

NEET : याचिकाओं के स्थानांतरण को लेकर SC का रुख करेगी NTA

RBSE 10th Result : राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्‍ट जारी, 93.03 फीसदी हुए पास, छात्राओं ने मारी बाजी

ओडिशा बोर्ड 10वीं का रिजल्ट घोषित, 96 फीसदी से ज्‍यादा छात्र रहे सफल

More