बायोइंफॉर्मैटिक्स : असीम संभावनाएँ

Webdunia
ND
बायोइंफॉर्मैटिक्स ने जैविकी के क्षेत्र में शोध करने के तरीके को ही बदल दिया है। इस असीम संभावनाओं वाले क्षेत्र ने गत दस वर्षों में काफी प्रगति कर ली है। अब किसी भी शोध को विश्वभर में आरंभ करने से पहले कम्प्यूटर पर उपलब्ध डाटाबेस से तुलना की जाती है।

दरअसल बायोइंफॉर्मैटिक्स या जैव सूचना विज्ञान, जीव विज्ञान का एक नया क्षेत्र है, जिसके अंतर्गत जैव सूचना प्राप्त करना उनका रेकार्ड रखना और विश्लेषण, व्याख्या करना आदि कार्य आते हैं। इस कार्य में जीव विज्ञान सूचना तकनीक तथा गणित की तकनीकें उपयोग में लाई जातीं हैं।

इसके माध्यम से खासतौर पर किसी पौधे के जीन्स में किस प्रकार के परिवर्तन करना, जानलेवा बीमारी के लिए उत्तरदायी जीन्स समूह का पता करना, औषधि निर्माण में सहायता आदि में किया जाता है।

इसके माध्यम से होती है शोध
जैव सूचना विज्ञान इस विषय की स्थापना के बारे में पाउलिन होगेवेग ने 1979 को विचार किया और दुनिया के सामने बायोइंफॉर्मैटिक्स यह विषय लाए। वर्तमान में कम्प्यूटर की पैटर्न रिक्गनेशन, डाटा मायनिंग, मशीन लर्निंग अलगोरिद्मस व विज्वलाइजेशन से संबंधित एप्लिकेशंस का प्रयोग किया जा रहा है।

इसके माध्यम से सिक्वेंस अलाइनमेंट, जीन खोजना, जिनोम असेम्बली, ड्रग डिजाइन, ड्रग डिस्कवरी, प्रोटीन स्ट्रक्चर अलाइनमेंट, प्रोटीन स्ट्रक्चर प्रिडिक्शन आदि क्षेत्रों में इसका प्रयोग किया जा रहा है।

योरप व अमेरिका में जबरदस्त माँग
बायोइंफॉर्मैटिक्स के क्षेत्र में करियर बनाने वाले स्टूडेंट्स के लिए भारत सहित योरप व अमेरिका में जबर्दस्त माँग है। खासतौर पर शोध के क्षेत्र में काफी माँग है। अमेरिका में पोस्ट डॉक्टरेल शोध के लिए काफी माँग है। इस क्षेत्र की सबसे बड़ी खासियत ही यह है कि इसमें शोध करने वालों के लिए जबर्दस्त संभावनाएँ हैं व कम्प्यूटर से संबंधित स्टूडेंट भी इसमें करियर बना सकते हैं और साथ में सेलरी भी काफी अच्छी होती है।

Show comments

जरूर पढ़ें

J&K में आतंकी हमले को लेकर मल्लिकार्जुन खरगे ने मोदी सरकार पर लगाया यह आरोप

Mumbai Rain : मुंबई ट्रेन सेवाएं प्रभावित, स्कूलों में छुट्टी, 50 उड़ानें रद्द

Realme का AI टेक्नोलॉजी वाला प्रोफेशनल कैमरा स्मार्टफोन, जानिए क्या है खास

PM मणिपुर के हालात को समझें, राहुल बोले- मैंने पीड़ितों का दर्द महसूस किया है

Mahua Moitra : महुआ मोइत्रा मामले में दिल्ली पुलिस ने X को लिखा पत्र, हटाई जा चुकी टिप्पणी का मांगा विवरण

सभी देखें

नवीनतम

Jobs : 5 साल में 8 करोड़ नौकरियां, क्या है मोदी सरकार का दावा

सॉफ्ट स्किल्स ट्रेनर बनें

JOBS : 2028 तक भारत में 18 लाख नई नौकरियां, क्या कहती हैं नई रिचर्स

NEET : याचिकाओं के स्थानांतरण को लेकर SC का रुख करेगी NTA

RBSE 10th Result : राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्‍ट जारी, 93.03 फीसदी हुए पास, छात्राओं ने मारी बाजी

More